6as12भोपाल,  हाजियों का पहला जत्था आज अहराम पहने हुए जब ताज मार्केट से बसों में एयरपोर्ट के लिए रवाना हुआ तो हजारों लोगों ने सड़क के दोनों तरफ खड़े होकर फूलों की बरसात बसों पर की. नम आंखों से परिवार के लोग उन्हें विदाई देने के जमा थे.

बुजुर्ग दुआएं दे रहे थे. सऊदी एयरलाइंस नाज से कई नौजवान भी गए हैं. पीर सईद मियां ने झंडी दिखाकर बसों को ताज मार्केट से रवाना किया. हज की पहली फ्लाइट के लिए ताजुल मसाजिद से हाजियों का पहला दल रवाना हो गया. नाज की फ्लाइट में 266 हाजी रवाना हुए हैं, जिनके ताजुल मसाजिद पहुंचने का क्रम सुबह फजिर की नमाज तक जारी रहा. आज ये लोग फ्लाइट से जाने के लिए राजा भोज विमानतल पहुंचे तो उनके परिजनों ने उन्हें विदाई दी.

गौरतलब है कि भोपाल से 1350 हाजी शहर से हज पर रवाना होंगे. जिनके लिए आखिरी फ्लाइट 10 सितंबर को है. हज यात्रियों को सिम भी दी गई है, जो सीयूजी है. तीन हाजियों के समूह में दो और पांच हाजियों के समूह को तीन सिम दी गई हैं. यह सिम सऊदी अरब की टेलीकॉम कंपनियों की है, जो हज के दौरान चालू होगी. एयरपोर्ट से लबों पे दुआएं और आंखों में परवर दीगार-ए-आलम से मिलने की आस लेकर सैकड़ों मोमिन मदीने में सजदा करने की ख्वाहिश लिए हज के लिए रवाना हुए. राजधानी से 266 हज यात्रियों का पहला जत्था रविवार को ताजुल मसाजिद परिसर स्थित अस्थाई इम्बार्केशन पाइंट से एयरपोर्ट पहुंचा. एयरपोर्ट से हज यात्रियों की पहली फ्लाइट दोपहर 1.30 बजे नाज हवाई जहाज ने उड़ान भरी. इम्बार्केशन पाइंट पर हाजियों को रवाना करने के लिए महापौर आलोक शर्मा और कांग्रेस जिला अध्यक्ष पीसी शर्मा सहित कई जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.

हज यात्रियों को इम्बार्केशन पाइंट से रवाना करने के लिए उनके परिजन बड़ी संख्या में पहुंचे थे. अपनों को हज के लिए विदा करते वक्त परिजनों की आंखें नम हो गईं. किसी ने फूल माला पहनाकर परिजनों को रवाना किया, तो किसी ने गले लगाकर. गौरतलब है कि हज कमेटी द्वारा यात्रियों को सऊदी अरब की सिम दी गई है. आज से शुरू हुए इस सफर की आखिरी फ्लाइट 10 सितंबर को रवाना की जाएगी.

आखिरकार वो घड़ी आ ही गई जब मुकद्दस हज पर जाने का मौका उन्हें मिल गया. भोपाल से आज हज यात्रियों को लेकर पहली फ्लाइट से रवाना होने के लिए ताजउल मसाजिद स्थित ट्रांजिट पाइंट से 266 हाजियों का पहला जत्था रवाना हुआ. हाजियों को छोडऩे आए लोगों ने उन्हें तहे दिल से विदाई दी. ताजुउल मसाजिद के ट्रांजिट पाइंट से हज यात्रियों को लेकर 6 बसें रवाना हुईं. ये सभी यात्री 44 दिन की हज यात्रा पर रवाना हो गए हैं. राजाभोज एयरपोर्ट से हज यात्री सीधे जद्दा एयरपोर्ट पर उतरेंगे. हज कमेटी के चेयरमैन हाजी इनायत हुसैन ने हाजियों को विदा किया. सभी को सऊदी की सिम और कवर नंबर के कड़े दिए गए.

Related Posts: