kashmirश्रीनगर,  कश्मीर घाटी में अलगाववादियों के आह्वान पर हड़ताल के 61वें दिन आज यहां जनजीवन बुरी तरह प्रभावित रहा, हालांकि प्रशासन ने घाटी के सभी इलाकों से कर्फ्यू हटा दिया है।

अलगाववादियों के रास्ता रोको आह्वान के मद्देनजर राजमार्ग और अन्य प्रमुख मार्गों पर हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल और पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है ।

दूसरी तरफ राजधानी श्रीनगर सहित प्रमुख शहरों और तहसील मुख्यालयों पर धारा 144 के तहत लोगों के एकत्र होने पर पाबंदी जारी है । हड़ताल के कारण दुकानें और व्यावसायिक संस्थान बंद हैं और सड़कों पर यातायात भी बंद है, हालांकि कुछ निजी और दोपहिया वाहन शहर में चलते दिखाई दे रहे हैं। सुबह नौ बजे से पहले कुछ तिपहिया वाहन भी चलते नजर आये ।

सरकारी कार्यालयों, बैंकों और सार्वजनिक उपक्रमों में काम पर व्यापक असर पड़ा है। बैंकों में चेक क्लियरेंस का काम न होने से हजारों चेक का भुगतान नहीं हो पा रहा है। कड़ी सुरक्षा वाले इलाकों में बहुत कम कर्मचारियों के साथ काम निपटा रहे बैंक अब चेक स्वीकार करने से इन्कार कर रहे हैं। छात्रों की अनुपस्थिति के कारण शैक्षणिक संस्थानों में वीरानी छाई हुई है ।

जम्मू.कश्मीर लिबरेशन फ्रंट के गढ़ माने जाने वाले वाले इलाके मैसुमा की ओर जाने वाली सभी सड़कों की कंटीले तारों से घेराबंदी कर दी गई है । राहगीरों को एक छोटे अंतराल के साथ जाने की अनुमति दी जा रही है ।

ऐतिहासिक जामिया मस्जिद के आसपास हजारों सुरक्षा बल के जवान और पुलिस कर्मी तैनात हैं । मस्जिद का प्रमुख द्वार फिर से बंद कर दिया गया है । गत नौ जुलाई से लागू कर्फ्यू और निषेधाज्ञा के कारण इस मस्जिद में शुक्रवार की नमाज नहीं हो पा रही है ।

गत आठ जुलाई को अनंतनाग जिले के कोकरनाग में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में हिजबुल कमांडर बुरहान वानी और दो अन्य आतंकवादियों के मारे जाने के बाद हिंसक घटनाओं और सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 75 लोगों की मौत हुई है तथा करीब सात हजार लोग घायल हुए हैं ।

Related Posts:

मिशेल ओबामा को मिली जान से मारने की धमकी
केजरीवाल ने दिल्ली के आठवें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली
अफगान संसद दहली, 6 आतंकी ढेर, एक बच्चे समेत 5 की मौत
आनंदी के ब्वायफ्रेंड को लेकर वकील ने किए 4 बड़े 'खुलासे'
बाघ संरक्षण में दूसरे देशों की मदद को तैयार है भारत : जावड़ेकर
दिल्ली में आतंकी साजिश नाकाम, 12 संदिग्ध गिरफ्तार