kashmirश्रीनगर,  जम्मू कश्मीर में कल विरोध प्रदर्शन के दौरान गंभीर रूप से घायल एक युवक की मौत हो जाने से हिंसा की अनेक घटनाओं में अब तक मरने वालों की संख्या बढ़कर 83 हो गई है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि श्रीनगर से 20 किलोमीटर दूर धीद हरवान में कल विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों को तितर-बितर करने के लिए सुरक्षा बलों की गोलीबारी में कई युवक घायल हो गये थे।

घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया जहां एक युवक मोमिन की मौत हो गई। उन्होंने बताया प्रदर्शन की किसी भी घटना को रोकने के लिए पूरे हरवान इलाके में कर्फ्यू लगा दिया गया है। कश्मीर घाटी में कल जुमे की नमाज के बाद हिंसा की 40 अधिक घटनायें हुई है। घाटी में सभी कंपनियों के मोबाईल तथा इंटरनेट सेवा बंद हैं। गौरतलब है कि सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में आठ जुलाई को हिजबुल मुजाहिदीन के कमांडर बुरहान वानी तथा दो अन्य आतंकवादियों के मारे जाने के दूसरे दिन से घाटी में हिंसा भड़क गयी।

इस दौरान प्रदर्शनकारियों को नियंत्रण करने के पुलिस की कार्रवाई में अब तक 83 लोगों की मौत हो गयी है जिनमें ज्यादातर युवा हैं। इस दौरान नौ हजार से अधिक लोग घायल हुए है। पिछले 70 दिनों से घाटी में कर्फ्यू तथा हड़ताल के कारण जनजीवन पूरी तरह ठप है। हुर्रियत कांफ्रेंस के दोनों धड़े तथा जम्मू कश्मीर लिब्रेशन फ्रंट ने आत्म निर्णय की मांग को लेकर हड़ताल की अवधि 22 सितंबर तक बढ़ा दी है।

Related Posts: