11 दिसंबर को हो सकता है नाम का ऐलान

  • 1 दिसंबर को अधिसूचना 4 को नामांकन,
  • 5 को छंटनी 11 को नाम वापसी, 16 को मतदान,19 को मतगणना

नई दिल्ली,

राहुल गांधी को कांग्रेस का अध्यक्ष बनाए जाने का रास्ता साफ हो गया है. सोमवार को सोनिया गांधी के आवास 10 जनपथ पर हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में अध्यक्ष चुने जाने की प्रक्रिया का ऐलान कर दिया गया.

कांग्रेस के अध्यक्ष के चुनाव के लिए 1 दिसंबर को अधिसूचना जारी होगी. इसके लिए 4 दिसंबर को नामांकन होगा, 5 दिसंबर को नामांकन पत्रों की छंटनी होगी. 11 दिसंबर तक नामांकन पत्र वापस लिए जा सकेंगे और 16 दिसंबर को मतदान होगा.

19 दिसंबर को मतगणना होगी और इसी दिन अध्यक्ष के नाम का ऐलान होगा. यदि राहुल के अलावा कोई और नामांकन नहीं होता है तो नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख यानी 11 दिसंबर को उनके अध्यक्ष बनने का ऐलान कर दिया जाएगा.

यदि राहुल गांधी 11 तारीख को ही अध्यक्ष चुने जाते हैं तो पार्टी को गुजरात के चुनावों में भी इसका लाभ मिल सकता है. बता दें कि गुजरात में 14 दिसंबर को दूसरे चरण का मतदान होना है. माना जा रहा है कि राहुल गांधी सर्वसम्मति से कांग्रेस अध्यक्ष चुने जाएंगे.

इसकी वजह यह है कि सभी दिग्गज नेता लंबे समय से उनको अध्यक्ष बनाए जाने की मांग करते रहे हैं.
ऐसे में कोई अन्य नेता अध्यक्ष के लिए नामांकन दाखिल करेगा, इसकी संभावना बेहद कम है.

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक यदि राहुल गांधी के अलावा कोई और नामांकन नहीं आता है तो फिर राहुल के नाम का ही ऐलान नामांकन पत्र की जांच के बाद कर दिया जाएगा.

हार्दिक के आगे झुकी कांग्रेस, उतारेगी 5 नए केंडिडेट

अहमदाबाद. गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस की तरफ से 77 उम्मीदवारों की जारी पहली सूची में बदलाव हो सकता है. बताया जा रहा है कि पाटीदार अनामत आंदोलन समिति (पास) के विरोध के बाद कांग्रेस 5 सीटों पर नए उम्मीदवार मैदान में उतार सकती है.

इनमें से दो सीटें सूरत क्षेत्र की हैं, जिसे पाटीदारों का गढ़ माना जाता है. 24 नवम्बर को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी अहमदाबाद पहुंचने वाले हैं और वे शहर में एक बड़ा रोड शो करेंगे.

 

Related Posts:

सुषमा स्वराज के संसदीय क्षेत्र में सड़क निर्माण में भारी फर्जीवाड़ा
चिदंबरम से सीख लें ममता: तसलीमा
बंगाल में पांचवे चरण में 78.98 प्रतिशत मतदान
भाजपा ने किया अाप के ‘पढ़े लिखे’ विधायकों का रियलटी चेक
सुप्रीम काेर्ट का शशिकला के मुख्यमंत्री बनने पर रोेक लगाने संबंधी याचिका पर तत्क...
मोदी ने समिट में लगी प्रदर्शनी का किया अवलोकन