भोपाल,

स्मार्ट सिटी के मुख्य इलाके में स्थित डॉ. कैलाशनाथ काटजू शासकीय चिकित्सालय को कमला नगर सहित चार अन्य स्थानों में शिफ्ट किया जाएगा. इस तीस बिस्तरीय अस्पताल की शिफ्टिंग का काम अगले सप्ताह से शुरू होने वाला है. लेकिन इसके पहले ही यहां के निवासियों ने अस्पताल के विस्थापन का कड़ा विरोध करना शुरू कर दिया है.

इस संबंध में स्थानीय कांग्रेसी नेता वहीद लश्करी का कहना है कि यह अस्पताल टीटी नगर इलाके में रहने वाले हजारों लोगों को प्राथमिक चिकित्सा की सुविधा प्रदान करता है. इसलिए इसे आसपास के इलाके में ही शिफ्ट किया जाना चाहिए. इसे तीन किमी दूर शिफ्ट करने से यहां के रहवासियों को इलाज में परेशानी होगी. काटजू अस्पताल में रोजाना लगभग पांच सौ मरीज आते हैं.

इस तीस बिस्तरीय अस्पताल में लगभग बीस डॉक्टर तैनात हैं जिन्हें मातृत्व देखभाल में विशेषज्ञता प्राप्त है. मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के अनुसार अस्पताल में दी जाने वाली पांच सेवाओं को अलग-अलग स्थानों पर शिफ्ट किया जाएगा.

अस्पताल के मेटर्निटी सेकशन को कमला नगर में शिफ्ट किया जाएगा और इसी इलाके में स्थित एक अन्य स्थान से प्राथमिक चिकित्सा की सुविधाएं भी दी जाएंगी. अस्पताल की आयुष शाखा को नये भोपाल में किसी स्थान पर शिफ्ट किया जाएगा. कुष्ठ नियंत्रण कार्यक्रम को बैरागढ़ अस्पताल से संचालित किया जाएगा. सामुदायिक सेवा के कार्यक्रमों को एम्स ले जाया जाएगा.

Related Posts: