वाशिंगटन,

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के साथ होने वाले प्रस्तावित शिखर सम्मेलन से पूर्व दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति से मुलाकात कर सकते हैं। व्हाइट हाउस के एक अधिकारी ने आज इस बात की जानकारी दी।

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन शुक्रवार को किम जोंग उन से मुलाकात करेंगे। उल्लेखनीय है कि श्री ट्रंप ने अपने एक बयान में कहा था कि वह मई अथवा जून में उत्तर कोरिया के नेता से मुलाकात करेंगे।

व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जॉन बोल्टन ने अपने दक्षिण कोरियाई समकक्ष चुंग उई-योंग से फोन पर बात कर दोनों देशों के राष्ट्रपति के बीच मुलाकात को लेकर चर्चा की।

इससे पहले श्री ट्रंप ने कल एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया को परमाणु हथियार मुक्त बनाने तथा उसके नेता किम जोंग उन के साथ होने वाली वार्ता के सकारात्मक परिणाम के लिये अमेरिका उस पर दबाव बनाना जारी रखेगा।

श्री मून ने गत सप्ताह अपने एक बयान में कहा था कि उत्तर कोरिया ने कोरियाई प्रायद्वीप को पूरी तरह से परमाणु हथियार मुक्त बनाने को लेकर प्रतिबद्धता व्यक्त की है। गौरतलब है कि उत्तर कोरिया ने शनिवार को तत्काल प्रभाव से अपने परमाणु और मिसाइल परीक्षणों को स्थगित करने की घोषणा की थी।