08kk2नेपियर, 8 मार्च. न्यूजीलैंड ने मैकलीन पार्क मैदान पर रविवार को खेले गए आईसीसी विश्व कप-2015 के पूल-ए के पांचवें मुकाबले में अफगानिस्तान को 6 विकेट से हरा दिया. यह न्यूजीलैंड की लगातार पांचवीं जीत है जबकि अफगानिस्तान टीम की चौथी हार.

अफगानिस्तान के 187 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड ने 13.5 ओवर शेष रहते हुए चार विकेट पर 188 रन बनाकर जीत दर्ज की. टीम की ओर से मार्टिन गुप्टिल ने सर्वाधिक 57 रन बनाए. इससे पहले अफगानिस्तान की टीम नजीबुल्ला जादरान (56) और शमीउल्ला शेनवारी (54) के अर्धशतकों के बावजूद 47.4 ओवर में 186 रन पर सिमट गई. बायें हाथ के अनुभवी स्पिनर डेनियल विटोरी ने सिर्फ 18 रन देकर चार विकेट हासिल करते हुए अफगानिस्तान के बल्लेबाजी क्रम को ध्वस्त किया. वह इस दौरान वनडे क्रिकेट में 300 विकेट का आंकड़ा छूने में भी सफल रहे. तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने 34 रन देकर तीन जबकि कोरी एंडरसन ने 38 रन देकर दो विकेट हासिल किए. टास जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे अफगानिस्तान ने 59 रन पर ही छह विकेट गंवा दिए थे लेकिन जादरान और शेनवारी ने धर्य के साथ बल्लेबाजी करते हुए पारी को मजबूती दी. बेहतरीन फार्म में चल रहे न्यूजीलैंड के लिए हालांकि यह स्कोर बौना ही था. कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने एक बार फिर तूफानी पारी खेलते हुए सिर्फ 18 गेंद पर 42 रन बनाए. उन्होंने छह चौके और एक छक्का लगाया. मैकुलम के आउट होने के बाद रन गति में गिरावट आई लेकिन टीम को इसके बावजूद लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई. केन विलियमसन (33) और गुप्टिल ने दूसरे विकेट के लिए 58 रन जोड़े. गुप्टिल के रन आउट होने से यह साझेदारी टूटी.

रोस टेलर (नाबाद 24) इसके बाद क्रीज पर उतरे और अंत तक विकेट पर टिके रहे. इससे पहले बोल्ट ने दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर जावेद अहमादी (01) को आउट किया. विटोरी ने दूसरे सलामी बल्लेबाज उस्मान घनी (00) को बोल्ड किया. विटोरी पारी के 16वें ओवर में नवरोज मंगल (27) के रूप में अपना दूसरा विकेट हासिल करके एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 300 विकेट चटकाने वाले न्यूजीलैंड के पहले गेंदबाज बने. वह यह उपलब्धि हासिल करने वाले दुनिया के 12वें गेंदबाज हैं. विटोरी ने अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी (06) और अफसर जजाई (00) को भी पवेलियन भेजा. जादरान ने न्यूजीलैंड के गेंदबाजी आक्रमण को माकूल जवाब दिया. उन्होंने 56 गेंद की अपनी पारी में 10 चौके और दो छक्के लगाए. यह उनका दूसरा अर्धशतक है. जादरान पारी के 38वें ओवर में तेज गेंदबाज एडम मिल्ने की गेंद पर विटोरी को कैच दे बैठे. उन्होंने शेनवारी के साथ 86 रन की साझेदारी की. शेनवारी ने बोल्ट पर चौके के साथ अपना 10वां अर्धशतक पूरा किया. उन्हें एंडरसन ने आउट किया. हामिद हसन (16) और शापूर जादरान (2) ने अंतिम विकेट के लिए 20 रन जोड़े.

Related Posts: