अधिकारी कर्मचारियों में दहशत फैली, तेंदुएं को पकडऩे लगाये पिंजरें

नवभारत न्यूज भोपाल,

सूखी सेवनिया थाना क्षेत्र के कीरतनगर स्थित रक्षा विभाग के कैम्पस में मंगलवार सुबह एक तेंदुआ नजर आया. कैम्पस में तेंदुआ मौजूदगी से पूरे परिसर में हडक़ंप मच गया.

अधिकारी कर्मचारी दशहत में आ गये. बताया जाता है कि तेंदुआ यहां सोमवार रात व मंगलवार को ही परिसर में आने की आशंका जताई गई है. घटना की सूचना पर वन विभाग के आला अधिकारियों ने तेंदुआ पकडऩे के लिए प्लान तैयार किया है. फिलहाल तेंदु़आ पकड़ा नही गया है. जानकारी के मुताबिक आज सुबह रक्षा विभाग के अधिकारियों ने तेंदुए को पकडऩे के लिए भोपाल सामान्य वन मंडल को चिठ्ठी लिख दी है.

इस आशय का पत्र मिलने के बाद वन विभाग के अधिकारियों ने पकडऩे के लिए प्लान तैयार किया है. मंगलवार रात्रि में रक्षा विभाग के परिसर में वन विभाग कर्मियों ने जगह-जगह पिंजरे लगा दिए हैें. पिंजरों में बकरी बांधकर तेंदुए को पकडऩे की कोशिश की जा रही है. सूखीसेवनिया के निकट ही स्थित कीरतनगर में नेशनल टेक्नीकल रिसर्च आर्गनाइजेशन सेंटर है जो रक्षा विभाग का है.

यह कई हेक्टेयर में फैला है.इसमें ज्यादातर जंगल है. कैम्पस में रिसर्च सेंटर के अधिकारी-कर्मचारी व उनका परिवार रहता है.परिसर में तेंदुआ नजर आने के बाद से यहां अधिकारी कर्मचारियों का परिवार दहशत के चलते घरों दरबाजे खिड़कियां बंद रख रहे है. बाहर निकलते समय भी वे अकेले के बजाय समूह में निकल रहे है.

जगह-जगह लगाए ट्रैप कैमरे

भोपाल सामान्य वन मंडल के कंजरवेटर फॉरेस्ट डॉ. एसपी तिवारी ने बताया कि मंगलवार सुबह आर्मी के कुछ जवानों ने कैम्पस में तेंदुए के होने की सूचना दी है. जिसे पकड़ा जाएगा. तेंदुए की धरपकड़ के लिए पिंजरा लगाकर बकरी बांधी गई है. इसके अलावा कुछ स्थानों पर ट्रैप कैमरे लगाए जा रहे हैं. डॉ. एसपी तिवारी का कहना है कि कैम्पस में घना जंगल है.

Related Posts: