नयी दिल्ली,

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने भारतीय कृषि उत्पाद निर्यात की पूरी क्षमता का इस्तेमाल करने का आह्वान करते हुए आज कहा कि निर्यात कारोबारियों को सरकार की नीतियों का लाभ उठाकर पूरी दुनिया में बाजार तलाशने चाहिए।

श्री प्रभु ने यहां निर्यात निरीक्षण परिषद के निर्यातकों और उद्योगों से संबंधित तीन पोर्टलों का लोकार्पण करते हुए कहा कि सरकार कृषि उत्पादों का निर्यात बढ़ाने पर खासा ध्यान दे रही है। इसके लिए सरकार कृषि उत्पाद निर्यात नीति तैयार कर रही है।

उन्होंने निर्यातकों और अन्य पक्षकारों से इस पर सुझाव देने का अनुरोध किया और कहा कि सभी स्तरों पर विचार विमर्श करने के बाद इसे जल्दी जारी कर दिया जाएगा।

इस अवसर पर केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्याेग राज्यमंत्री सी आर चौधरी और सचिव रीता तेवतिया तथा निर्यात कारोबार से जुड़े कई गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि सरकार देश में रोजगार के अवसर तथा किसानों की आय बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है और इसके लिए निर्यात को हरसंभव तरीके से प्रोत्साहन दिया जा रहा है। वाणिज्य मंत्रालय अन्य संबद्ध मंत्रालयों के साथ मिलकर निर्यात की अड़चनों को दूर कर रहा है।

Related Posts: