mp2विदिशा,  हम्माली तुलावटी पारिश्रमिक दर वृद्धि पर अड़े हम्माल संघ द्वारा 20 मई से हड़ताल पर जाने का ऐलान किया गया था लेकिन आज गुरूवार से ही हम्मालों द्वारा कृषि उपज मंडी में अनाज की तौल न किये जाने से अनेक किसान परेशान हुये और शाम तक उनके अनाज की तौल नहीं हो सकी.

भीषण गर्मी के दौर में किसानों की फजीयत होती रही और ऐसी स्थिति में कई किसानों को अपनी ट्रालियां लेकर वापस लौटना पड़ा जबकि व्यवस्था बहाली को लेकर जब प्रयास किये गये तो व्यापारी और हम्माल आमने सामने आ गये और आपस में दोनों पक्षों की तीखी बहस हुई। बाद में मामला इतना बढ़ा कि एक पक्ष व्यापारी कोतवाली थाने जा पहुंचे और उन्होंने हम्मालों के खिलाफ शिकायती पत्र सौंपा ।

वहीं दूसरे पक्ष श्रमिक हम्माल यूनियन ने भी वकायदा रैली जुलूस निकालकर अपनी विभिन्न मांगों को लेकर प्रशासन को ज्ञापन सौंपा। इस तरह दिनभर कृषि उपज मंडी में हंगामा होता रहा और किसान भारी परेशान हुये। गुरूवार को बड़ी संख्या किसान अपने अनाज को बैचने के लिये ट्रेक्टर ट्रालियां लेकर पहुंचे और मंडी प्रांगण में लगभग तीन चार सौ ट्रालियां एकत्रित हो गयीं तथा व्यापारियों ने किसानों के अनाज की नीलामी भी की लेकिन बात जब किसानों के अनाज के तौल की आयी तो हम्मालों ने अपनी विभिन्न मांगों के चलते किसानों के अनाज की तौल नहीं की जिससे भीषण गर्मी के दौर में किसान काफी देर तक परेशान होते रहे. और जब किसानों की सुनवाई नहीं तो वह अपनी पीढ़ा लेकर कृषि उपज मंडी सचिव आरपी शर्मा के पास पहुंचे और तौल न होने से नाराज किसानों ने नारेबाजी की.

 

Related Posts: