rohitकोलकाता,  कप्तान रोहित शर्मा की (नाबाद 84) की जिम्मेदारी भरी पारी और उनकी जोस बटलर (41) के साथ तीसरे विकेट के लिये 66 रन की बेशकीमती साझेदारी की बदौलत गत चैंपियन मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाइटराइडर्स को आईपीएल नौ के मुकाबले में बुधवार को छह विकेट सेे हराकर टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की.

रोहित ने पुणे राइजिंग सुपरजाएंट्स के खिलाफ पहला मैच हारने के बाद कहा था कि उन्हें अपने प्रदर्शन से टीम का नेतृत्व करना होगा और रोहित ने इस काम को कोलकाता के खिलाफ बखूबी कर दिखाया. कोलकाता ने हालांकि पांच विकेट पर 187 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन मुंबई ने 19.1 ओवर में चार विकेट पर 188 रन बनाकर जीत अपने नाम कर ली.

मैन आफ द मैच रोहित ने 54 गेंदों पर 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन की मैच विजयी पारी खेली. मुंबई की दो मैचों में यह पहली जीत है जबकि कोलकाता की दो मैचों में यह पहली हार है. रोहित ने विकेटकीपर पार्थिव पटेल (23) के साथ पहले विकेट के लिये 5.5 ओवर में 53 रन की ठोस साझेदारी की. पटेन ने 20 गेंदों में चार चौके लगाये और वह रन आउट हुये. रोहित ने इसके बाद हार्दिक पांड्या (9) के साथ दूसरे विकेट के लिये 34 रन जोड़े. मुंबई ने पांड्या को 87 और मिशेल मैक्कलेनेगन (20) को 109 के स्कोर पर गंवाया.

मैक्कलेनेगन ने आठ गेंदों की अपनी पारी में तीन छक्के उड़ाये. मुंबई के कप्तान ने यहां से संभलकर खेलते हुये बटलर के साथ मुंबई की पारी को संभाला और 66 रन की साझेदारी कर अपनी टीम को जीत की तरफ अग्रसर कर दिया. बटलर ने 22 गेंदों पर 41 रन में तीन चौके और तीन छक्के उड़ाये. बटलर का विकेट 175 के स्कोर पर गिरा. लेकिन रोहित ने टीम को फिर जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया.
मैच का 16वां ओवर निर्णयाक रहा जिसमें बटलर ने रसेल की गेंद पर एक चौका और दो छक्के उड़ाते हुये 18 रन जोड़े. रसेल बहुत मंहगे साबित हुये और उनके चार ओवर में 52 रन ने मैच में सारा फर्क डाल दिया. कप्तान गौतम गंभीर (64) और मनीष पांडे (52) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच 100 रन की साझेदारी की बदौलत कोलकाता नाइटराइडर्स ने गत चैंपियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल नौ मैच में बुधवार को पांच विकेट पर 187 रन का मजबूत स्कोर बना लिया.

Related Posts: