kotakइंदौर,  कोटक महिंद्रा ओल्ड म्यूचल लाईफ इंष्योरेंस लिमिटेड (कोटक लाईफ इंष्योरेंस), ने आज कोटक प्रीमियर लाईफ प्लान के लॉन्च की घोशणा की। यह एक सीमित प्रीमियम भुगतान, पार्टिसिपेटिंग आजीवन प्लान है। यह प्लान फर्म के मुख्य लक्ष्य के अनुरूप सुरक्षा एवं दीर्घकालिक बचत (पीएएलटीएस) प्रदान करके उपभोक्ताओं के जीवन में मूल्य जोड़ता है। यह प्लान उपभोक्ताओं को 99 वर्श की आयु तक बचत एवं सुरक्षा का विकल्प प्रदान करता है।

कंपनी के सुनील शर्मा ने कहा, प्लान मैच्योरिटी पर ऊंचे सम एश्योर्ड के लिए प्रीमियम पर छूट प्रदान करता है। इंष्योर्ड महिलाओं की जिंदगियों पर अतिरिक्त छूट भी उपलब्ध है। प्लान प्रीमियम भुगतान काल के दौरान सरल रिवजऱ्नरी बोनस प्रदान करता है। उपभोक्ता या तो कैश पे-आउट या पेड-अप एडिषंस विकल्प में से अपनी पसंद चुन सकते हैं। कैष पेआउट विकल्प के तहत पॉलिसी के अंतर्गत घोशित बोनस प्रीमियम भुगतान काल के बाद पॉलिसी काल के अंत, मृत्यु या पॉलिसी के सरेंडर होने तक हर साल कैष पे-आउट के रूप में पॉलिसी धारक को अदा किए जाते हैं।

पेडअप एडिशंस विकल्प में उपभोक्ता पेडअप एडिषंस खरीदने के लिए अपने बोनस का प्रयोग कर सकते हैं, जो पॉलिसी में जमा हो जाते हैं। यह विकल्प पॉलिसी धारक को रिटायरमेंट के लिए सार्थक पूंजी जमा करने में मदद करता है, ताकि वो रिटायरमेंट के बाद चिंतामुक्त जीवन जी सकें। पेडअप एडिषन अतिरिक्त गारंटीड सम एष्योर्ड है, जो मौत पर या मैच्योरिटी पर देय है एवं भविश्य में बोनस भी प्राप्त कर सकता है।

प्रीमियम भुगतान काल के समाप्त हो जाने के बाद कभी भी इस जमा पूंजी अर्थात् एक्रूड पेड-अप एडिषंस से रकम निकाली जा सकती है।प्रीमियम भुगतान काल के दौरान दुखद मौत की स्थिति में देय फायदे मौत पर एष्योर्ड सम एवं एक्रूड रिवजऱ्नरी बोनस (यदि कोई हो तो) और टर्मिनल बोनस (यदि कोई हो तो) का योग होगा। पॉलिसी धारक इस प्लान में वैकल्पिक राईडर्स की श्रृंखला जोड़कर सुरक्षा बढ़ा सकते हैं।