viratनयी दिल्ली,  टेस्ट कप्तान विराट कोहली(नाबाद 83) और अजिंक्या रहाणे (नाबाद 52) की अर्धशतकीय पारियों से भारत ने दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ फिरोजशाह कोटला मैदान पर चौथे और अंतिम टेस्ट के तीसरे दिन शनिवार को छह विकेट शेष रहते 403 रनों की मजबूत बढ़त हासिल कर मैच पर शिकंजा कस दिया।

विराट ने चार टेस्टों की सीरीज में अपनी पहली सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुये पहली पारी के शतकधारी रहाणे के साथ पांचवें विकेट के लिये 133 रनों की अविजित शतकीय साझेदारी की। दोनों बल्लेबाजों ने सीरीज की सर्वश्रेष्ठ साझेदारी खेलकर भारत की दूसरी पारी को दिन का खेल पूरा होने तक 81 ओवरों में चार विकेट पर 190 रन पहुंचा दिया। इसी के साथ भारत ने पहली पारी की बढ़त के आधार पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपनी कुल बढ़त छह विकेट शेष रहते 403 रन पहुंचाते हुये कोटला टेस्ट को भी लगभग अपनी मुठ्ठी में कर लिया।

भारतीय टेस्ट कप्तान ने 154 गेंदों की अपनी पारी में 10 चौके लगाकर अपना 12वां अर्धशतक ठोका जबकि रहाणे ने 152 गेंदों में पांच चौके लगाकर अपना आठवां टेस्ट अर्धशतक लगाया।

इससे पहले शिखर धवन ने 21 रन और चेतेश्वर पुजारा ने 28 रन की पारियां खेलीं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मोर्न मोर्कल ने 17 ओवरों में 29 रन देकर भारत के सर्वाधिक तीन विकेट हासिल किये जबकि आफ स्पिनर इमरान ताहिर को 21 ओवर में 49 रन पर एक विकेट मिला। मोर्कल ने मुरली विजय, धवन और रोहित को आउट किया जबकि ताहिर ने पुजारा को अपना शिकार बनाया।

Related Posts: