spo1मोहाली,  रॉबिन उथप्पा (53) के तूफानी अद्र्धशतक और उनकी कप्तान गौतम गंभीर (34) के साथ 82 रन की ओपङ्क्षनग साझेदारी के दम पर पूर्व चैंपियन कोलकाता नाइटराइडर्स ने आईपीएल-9 में ङ्क्षकग्स इलेवन पंजाब को मंगलवार को छह विकेट से परास्त कर टूर्नामेंट में तीसरी जीत दर्ज की.

घरेलू टीम पंजाब ने पहले बल्लेबाजी करते हुये निर्धारित 20 ओवर में आठ विकेट पर 138 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया, जिसके बाद कोलकाता ने चार विकेट पर 141 रन बनाकर इस लक्ष्य को 17 गेंदें शेष रहते हासिल कर लिया. कोलकाता की चार मैचों में यह तीसरी जीत है जबकि पंजाब को तीसरी हार का सामना करना पड़ा. मोहाली के आईएस ङ्क्षबद्रा स्टेडियम में उथप्पा ने 28 गेंदों में ताबड़तोड़ अंदाज में नौ चौकों की मदद से 53 रन बनाये. गंभीर ने 34 गेंदों की अपनी संयमित पारी में तीन चौके लगाये और दोनों ने मिलकर 8.3 ओवर में 82 रन की ओपङ्क्षनग साझेदारी कर जीत का आधार तैयार किया.

कोलकाता को अंतिम चार ओवर में जीत के लिये 15 रन चाहिये थे और धुरंधर यूसुफ पठान (नाबाद 12) ने 17वें ओवर में काइल एबॉट पर लगातार दो चौके लगाकर जीत का रास्ता और आसान कर दिया. इस ओवर में वाइड समेत कोलकाता को कुल 13 रन मिले. इसके बाद 18वें ओवर में मोहित शर्मा की पहली ही गेंद पर सूर्यकुमार यादव (नाबाद 11) ने चौका जड़कर जीत का सेहरा अपनी टीम के सिर सजा दिया.

पठान ने छह गेंदों में दो चौकों की मदद से 12 रन और सूर्यकुमार ने नौ गेंदों में दो चौकों के दम पर 11 रन बनाये. 139 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता को उथप्पा और गंभीर ने शानदार शुरुआत दी और छह ओवर के पॉवरप्ले में 65 रन ठोक डाले. यह आईपीएल के इस सत्र में पॉवरप्ले में सबसे ज्यादा स्कोर है.

खतरनाक होती इस साझेदारी को लेग स्पिनर प्रदीप साहू ने तोड़ा और उथप्पा को नौवें ओवर की तीसरी गेंद पर पगबाधा कर पैवेलियन भेजा तथा गंभीर को टीम के 97 के स्कोर पर 11वें ओवर की पांचवीं गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल के हाथों कैच कराया. तीसरे विकेट के रूप में उतरे मनीष पांडे ने 11 गेंदों में एक चौके के सहारे 12 रन का योगदान दिया जबकि शाकिब अल हसन ने 15 गेंदों में एक चौके की मदद से 11 रन बनाये. सूर्यकुमार यादव और यूसुफ पठान ने जीत की औपचारिकता पूरी करते हुये पांचवें विकेट के लिये आठ गेंदों में 18 रन की अविजित साझेदारी की. पंजाब की तरफ से अक्षर पटेल ने तीन ओवर में 19 रन देकर मनीष पांडे और शाकिब का विकेट लिया जबकि साहू ने चार ओवर में 18 रन देकर दो विकेट अपने नाम किये. काइल एबॉट ने तीन ओवर में 32 रन लुटाये और उनके हाथ एक भी विकेट नहीं लग सका.

इससे पहले शान मार्श (नाबाद 56) के शानदार अद्र्धशतक की मदद से ङ्क्षकग्स इलेवन पंजाब ने आठ विकेट पर 138 रन बनाये लेकिन कोलकाता की ओपनरों के शानदार प्रदर्शन के सामने सब कुछ फीका पड़ गया. मार्श ने 41 गेंदों की अपनी संयमित नाबाद पारी में पांच चौके और एक छक्का उड़ाये. पंजाब ने 19 ओवर में आठ विकेट पर 120 रन बनाये थे लेकिन अंतिम ओवर में आंद्रे रसेल की गेंदों पर दो छक्कों समेत कुल 18 रन बनाकर अपने स्कोर को 140 के करीब पहुंचा दिया. इस ओवर में एक छक्का मार्श ने तो दूसरा छक्का काइल एबॉट ने उड़ाया. तीसरे विकेट के रूप में उतरे मार्श ने अंत तक एक छोर को संभाले रखा और टीम को 138 तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी. उन्होंने मुरली विजय (26) के साथ दूसरे विकेट के लिये 26 रन और ग्लेन मैक्सवेल (4) के साथ पांचवें विकेट के लिये 22 रन की साझेदारी की. उन्होंने नौवें विकेट के लिये काइल एबॉट (नाबाद 12) के साथ 20 रन की अविजित साझेदारी भी की.

कोलकाता ने टॉस जीतकर घरेलू टीम पंजाब को पहले बल्लेबाजी के लिये आमंत्रित किया. मुरली विजय (26) और मनन वोहरा (8) ने 3.4 ओवर में 21 रन की ओपङ्क्षनग साझेदारी की. मनन को मोर्कल ने शाकिब अल हसन के हाथों कैच कराया जबकि मुरली को पीयूष चावला ने आठवें ओवर की पांचवीं गेंद पर बोल्ड किया. मनन ने 22 गेंदों में चार चौके उड़ाये. पंजाब की ओर से मात्र तीन बल्लेबाज मार्श, मनन और एबॉट (नाबाद 12) ही दहाई का आंकड़ा छूने में कामयाब हो सके. वो तो भला हो मार्श की नाबाद अद्र्धशतकीय पारी का, जिसकी बदौलत पंजाब 140 के करीब पहुंचने में कामयाब हो सका. एबॉट ने छह गेंदों में एक छक्का लगाया. विकेटकीपर बल्लेबाज रिद्धिमान साहा ने आठ, कप्तान डेविड मिलर ने छह गेंदों में एक चौके की मदद से छह रन, मैक्सवेल ने चार रन और अक्षर पटेल ने नौ रन का योगदान दिया. टीम को सात अतिरिक्त रन भी मिले. मोर्न मोर्कल ने चार ओवर में 27 रन देकर दो विकेट और सुनील नारायण ने 22 रन देकर दो विकेट झटके. तेज गेंदबाज उमेश यादव, पीयूष चावला और यूसुफ पठान को एक-एक विकेट मिला.

Related Posts: