नयी दिल्ली ,

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने स्वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

श्री कोविंद झारखंड राज्य स्थापना दिवस समारोह में हिस्सा लेने के लिए झारखंड की यात्रा पर हैं और राज्य की राजधानी रांची पहुंचते ही उन्होंने सबसे पहले बिरसा चौक में स्थित स्‍वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की प्रतिमा पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किये।

इससे पहले उन्होंने ट्वीट कर कहा “स्वतंत्रता सेनानी और जननायक ‘धरती आबा’ बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर सादरांजलि, आज के दिन झारखण्ड की यात्रा करना मेरे लिए ख़ुशी की बात है।”

श्री मोदी ने अपने संदेश में कहा, “मैं भगवान बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर नमन करता हूं। उनका अदम्‍य साहस प्रोरणा का स्रोत है। भगवान बिरसा मुंडा के जीवन से प्रेरित होकर हम अपने उन आदिवासी समुदायों को सशक्‍त करने के लिए काम कर रहे हैं जो भारत के गौरव हैं।”

श्री गांधी ने भी उन्हें श्रद्धांजलि और कहा “ मैं भगवान बिरसा मुंडा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। ब्रिटिश शासन के खिलाफ उन्होंने अपने अद्भुत शौर्य का परिचय दिया और आदिवासियों को सशक्त बनाने के लिए काम किया।”

Related Posts: