VIRAT-GAUTAMमुंबई 5 जुलाई. एजेंसी लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर को एक बार फिर उस समय करारा झटका लगा, जब शुक्रवार को जिंबाब्वे दौरे के लिए घोषित की गई टीम इंडिया में उन्हें जगह नहीं मिली, जबकि विराट कोहली को टीम की कमान सौंपी गई है.

चयनकर्ताओं ने इस महीने के अंत में जिंबाब्वे में होने वाली पांच मैचों की वनडे सीरीज के लिये कप्तान महेंद्र सिंह धौनी और चार अन्य शीर्ष खिलाडयि़ों को विश्राम देने का फैसला किया, जबकि परवेज रसूल भारतीय टीम में शामिल होने वाले जम्मू-कश्मीर के पहले खिलाड़ी बन गय.

चेतेश्वर पुजारा और आजिंक्य रहाणे को युवा खिलाड़ी विराट कोहली की अगुवाई वाली 15 सदस्यीय टीम में शामिल किया गया.वेस्टइंडीज में धौनी की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया था, जिसके बाद कोहली टीम की अगुवाई कर रहे हैं. बीसीसीआई सचिव संजय पटेल ने चयन समिति की यहां हुई बैठक के बाद टीम की घोषणा की, जिसमें सौराष्ट्र के तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट और हरियाणा के तेज गेंदबाज मोहित शर्मा को जगह मिली.

मोहित ने चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते हुए आईपीएल छह में अपने प्रदर्शन से प्रभावित किया था. धौनी के अलावा तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और स्पिनर आर अश्विन को भी विश्राम दिया गया है, जबकि मुरली विजय को टीम से बाहर किया गया.

चयनकर्ताओं ने अनुभवी खिलाड़ी जैसे गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, जहीर खान, प्रवीण कुमार की अनदेखी की और 24 जुलाई से तीन अगस्त तक होने वाले जिंबाब्वे दौरे पर युवाओं को भेजने को तरजीह दी. भारतीय टीम हरारे और बुलावायो में पांच वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी.

चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के भारत-ए टीम के दौरे की टीम भी चुनी जिसकी अगुवाई पुजारा करेंग.भारत-ए टीम में भी रसूल को चुना गया है जिसमें अन्य युवा खिलड़ी जैसे शाहबाज नदीम, सिद्धार्थ कौल, ईश्वर पांडे और स्टुअर्ट बिन्नी शामिल हैं.

 

टीम इंडिया
विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, चेतेश्वर पुजारा, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, आजिंक्य रहाणे, रवींद्र जडेजा, अमित मिश्रा, परवेज रसूल, मोहम्मद शमी, आर विनय कुमार, जयदेव उनादकट और मोहित शमा.

भारत-ए की टीम
चेतेश्वर पुजारा (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, अंबाती रायुडू, दिनेश कार्तिक, आजिंक्य रहाणे, रिद्धिमान साहा, परवेज रसूल, शाहबाज नदीम, मोहम्मद शमी, स्टुअर्ट बिन्नी, ईश्वर चंद पांडे, जयदेव उनादकट और सिद्धार्थ कौल.

Related Posts: