08a12भोपाल, 8 जून,नभासं. प्रदेश के सभी जिलों में खनिज क्षेत्रों के विकास और कल्याण के लिये जिला खनिज फाउंडेशन एक माह के भीतर गठित कर लिये जायेंगे. नवीन केन्द्रीय खनिज नीति में खनिज ब्लॉक नीलामी करने वाला मध्यप्रदेश देश का पहला राज्य बनेगा.

यह जानकारी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और केन्द्रीय इस्पात एवं खनन मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर द्वारा मंत्रालय में ली गई उच्च-स्तरीय समीक्षा बैठक में दी गई. बैठक में ऊर्जा एवं खनिज मंत्री राजेन्द्र शुक्ल, वाणिज्य और उद्योग मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया उपस्थित थे.सीएम ने कहा कि नवीन खनिज आक्शन प्रणाली में मध्यप्रदेश में खनिज ब्लाकों की नीलामी का रोड मेप बनाया जायेगा. निर्धारित समय-सीमा का कड़ाई से पालन किया जायेगा. जबकि विकास के लिये सकारात्मक मानसिकता से काम किया जायेगा. ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट 2014 में हुए एमओयू का भी क्रियान्वयन समय-सीमा में होगा.

दो लाइम स्टोन ब्लाक का चयन
इधर,प्रदेश में वर्तमान में सतना जिले में दो लाइम स्टोन ब्लाक का चयन किया गया हैं, जिनका आक्शन अगले तीन माह में किया जा सकता है. इसी तरह लाइम स्टोन के 10, लौह अयस्क के 6 और बाक्साइट के 2 ब्लाक चयनित किये गये हैं. इनका आक्शन जियो रिफ्रेन्स के बाद किया जा सकता है. प्रदेश में रेत के ई-आक्शन से 10 गुना राजस्व बढ़ा है.

Related Posts: