अच्छी मेहमाननवाजी का मतलब उनका गर्मजोशी से स्वागत करने के साथ-साथ अच्छा जायका परोसना भी है. खाने पर बुलाए गए मेहमानों को अगर सलीके के साथ डीनर या फिर लंच सर्व किया जाए तो वह घर जाकर भी आपकी तारीफ किए बिना रह नहीं पाएंगे. डिनर टेबल के कुछ खास सलीके आपके बहुत काम आएंगे. जिससे आप अच्छी वाह-वाही लूट सकेंगे.

सबसे पहले तय करें जगह- खाना खिलाने से पहले यह तय करना बहुत जरूरी है कि आप कौन सी जगह पर कंफर्टेबल तरीके से मेहमान के खाना खिला सकते हैं. अगर मेहमानों की जगह कम है तो डाइनिंग टेबल बैस्ट रहता है. कुर्सी पर बैठकर मेहमान आराम से भोजन कर सकते हैं और आप भी अच्छे से खाना सर्व पाएंगे.

टेबल क्लाथ भी हो परफैक्ट- डाइनिंग टेबल पर खाना साफ करते समय इस पर बिछाया जाने वाला टेबल क्लाथ भी लेटेस्ट हो तो माहौल अच्छा हो जाता है. आप सिल्क, ब्रोकेड, गोटे की किनारा या फ्लोरल प्रिंट मेज पॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं.

रनर का जरूर करें इस्तेमाल- टेबल पर प्लास्टिक का कवर बिछा हो तो इस पर इस पर गर्म बर्तन रखने से कवर खराब होने का लगता है. आप इसके ऊपर टेबल रनर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आर शीशे के टेबल पर सैंटर वाले हिस्से या फिर प्लेट के नीचे अलग-अलग डिजाइन के रनर बिछा सकते हैं. आप इसके लिए लकड़ी के स्टैंड यानि ‘ट्राईवेट्स’ भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

कटलरी भी हो स्टाइलिश- इन सब बातों के बाद कटलरी की तरफ भी ध्यान दें. हर सीट के सामने मैटस के बीच हमेशा सलाद और चपाती की बाईं तरफ और छुरी, गिसाल दाईं तरफ रखें.

नैपकिन भी जरूरी- खाना खाते समय किसी को हाथ साफ करने की जरूरत हो तो इसके लिए नैपकीन होना बहुत जरूरी है. नैपकिन आप चौकोर, फोल्ड, क्लासिक फोल्ड, नौट फोल्ड, रिंगफोल्ड आदि कई तरह से टेबल पर रख सकते हैं.

     इन बातों पर भी दें ध्यान

  1. खाने की टेबल पर सैंटर में ताजे फूलों का गुलदस्ता रखने से माहौल खुशनुमा बना रहता है.
  2. नमक,काली मिर्च और अचार जैसी छोटी-छोटी लेकिन जरूरी चीजों को पहले ही टेबल पर रख दें.
  3. खाना हमेशा मेहमान के बाईं ओर से परोसें. इससे आप आसानी से सर्व कर पाएंगे.
  4. खाने के बाद खाली बर्तन उठाकर ही डेजर्ट को सर्व करें.

Related Posts: