bpl2भोपाल,   नगर निगम भोपाल द्वारा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में नागरिकों द्वारा खुले में शौच की प्रवृत्ति को रोकने एवं व्यक्तिगत शौचालय निर्माण हेतु नागरिकों को प्रेरित करने के दृष्टिगत मंगलवार को जन जागरूकता अभियान चलाया गया.

निगम आयुक्त श्रीमती छवि भारद्वाज व स्वच्छ भारत मिशन के प्रतिनिधि अंकित जैन ने अभियान का अवलोकन किया और नागरिकों को खुले में शौच न करने एवं व्यक्तिगत शौचालय निर्माण हेतु प्रेरित भी किया. अभियान के दौरान निगम अमले ने शहर के ऐसे स्थानों जहाँ नागरिकों में खुले में शौच करने की प्रवृत्ति है और परिवारों में व्यक्तिगत शौचालय नहीं है वहाँ नागरिकों को शासन की उक्त संबंध में चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी भी ली और जागरूक भी किया.

नागरिकों को प्रेरित करने हेतु विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से नुक्कड़ नाटक एवं रैलियों का आयोजन भी किया गया. जन-जागरूकता अभियान में निगम के अमले ने हमीदिया रोड समानान्तर मार्ग, कैंची छोला, प्रताप नगर, अहाता रूस्तम खाँ, मीरा नगर, 60 क्वाटर्स, बंजारा बस्ती कोकता, सतनामी नगर, राजीव नगर झुग्गी बस्ती, बांस खेड़ी, नरेला संकरी, राहुल नगर पंपापुर आदि क्षेत्रों में नागरिकों को खुले में शौच करने से स्वास्थ्य पर पडऩे वाले कुप्रभाव आदि के संबंध में जानकारी दी . इस दौरान निगम अमले ने लगभग 500 आवेदन फ ार्म वितरित किए लगभग 50 आवेदनकर्ताओं ने अपने आवेदन फ ार्म भरकर निगम अमले के पास जमा भी कराए.

Related Posts: