कोच्चि इस साल काली मिर्च की फसल बेहतर रहने से इसके एक्सपोर्टर्स राहत की सांस ले सकते हैं। मौजूदा सीजन में काली मिर्च के बेहतर उत्पादन के चलते विदेश मुल्कों में भारतीय काली मिर्च की सप्लाई बढ़ सकती है। पिछले साल काली मिर्च का उत्पादन काफी कम हुआ था।

कर्नाटक में इस मसाले के बंपर प्रॉडक्शन से एक्सपोर्टर्स को इस बार इस फसल का प्रॉडक्शन डबल होकर 70,000 टन तक पहुंच जाने की उम्मीद है। कर्नाटक काली मिर्च का सबसे बड़ा उत्पादक राज्य है। हालांकि, इस लिहाज से दूसरे सबसे बड़े राज्य केरल में इस तरह का उत्साह नहीं जान पड़ता। क्सपोर्टर ने बताया, पिछले 4 साल में पहली बार ज्यादा मात्रा में काली मिर्च के एक्सपोर्ट की उम्मीद है, क्योंकि भारत में इसकी कीमत अपेक्षाकृत सस्ती हो गई है। एक्सपोर्टर्स के मुताबिक, करेंट फिस्कल ईयर में मसाले का एक्सपोर्ट पिछले साल के 21,250 टन के आंकड़े से थोड़ा कम रह सकता है। स्पाइस बोर्ड के दिसंबर तक के एक्सपोर्ट के आंकड़े अभी जारी नहीं किए गए हैं।

फिलहाल, काली मिर्च की आवक केरल से ज्यादा कर्नाटक से हो रही है। इससे एक्सपोर्टर्स को वर्ल्ड मार्केट में ज्यादा कॉम्पिटिटिव बनने में मदद मिली है। एक और एक्सपोर्टर नेडस्पाइस के मैनेजिंग डायरेक्टर गुलशन जॉन ने बताया, च्तकरीबन दो महीने से पहले तक भारतीय काली मिर्च की कीमत 3,000 से 4,000 डॉलर तक थी, जो वियतनामी काली मिर्च की कीमत से काफी ज्यादा थी। हालांकि, अब यह अंतर काफी कम हो गया है।

भारतीय काली मिर्च अब 9,650 डॉलर प्रति टन के भाव पर उपलब्ध है, जो वियतनामी काली मिर्च से मात्र 150 डॉलर ज्यादा है। भारतीय काली मिर्च की कीमत ज्यादा रहने से यहां इसके एक्सपोर्ट में कमी आई है। इस बार वियतनाम में काली मिर्च का प्रॉडक्शन पिछले साल के मुकाबले कम रहने के आसार हैं। भारत में जहां काली मिर्च की बड़े पैमाने पर घरेलू खपत है, वहीं वियतनाम अपने यहां की काली मिर्च का अधिकांश हिस्सा एक्सपोर्ट करता है। भारतीय काली मिर्च की कीमत में गिरावट से भारत को इस मसाले का इंपोर्ट कम करने में मदद मिलेगी। मौजूदा फाइनेंशियल ईयर में काली मिर्च का इंपोर्ट 18,000 से 20,000 टन रहने का अनुमान है। देश में काली मिर्च का उत्पादन अच्छा है, लिहाजा एक्सपोर्टर्स के आगामी महीने के लिए फ्रेश कॉन्ट्रैक्स करने के आसार नहीं हैं। इस बीच, केरल में काली मिर्च की खेती करने वालों को इसके उत्पादन में बढ़ोतरी की उम्मीद नहीं है।

Related Posts: