नयी दिल्ली,  अखिल भारतीय खेल परिषद के अध्यक्ष प्रो. विजय कुमार मल्होत्रा ने खेल क्षेत्रों में जीएसटी घटाने के लिये उनकी सिफारिशों को मानने पर सरकार को धन्यवाद दिया है।

मल्होत्रा ने केंद्रीय वित्त मंत्री अरूण जेटली को खेल क्षेत्रों में जीएसटी घटाने के लिये उनकी सिफारिशों को मानने पर धन्यवाद देते हुये सोमवार को कहा“ खेल क्षेत्रों और इवेंट मैनेजमेंट पर जीएसटी घटाने से देश में खेलों को प्रोत्साहन देने के लिये बढ़ावा मिलेगा।

खिलाड़ी आसान कीमतों पर खेल उपकरण खरीद सकेंगे।इसी प्रकार खेल इवेंट पर जीएसटी घटाने से इवेंट मैनेजमेंट फर्माें को ज्यादा से ज्यादा खेल आयोजन करने का प्रोत्साहन मिलेगा।”

उन्होंने जेटली से यह भी अपील की कि वह शिक्षा रिण की तर्ज पर खेल रिण योजना लागू करने पर भी विचार करें जिसमें कम ब्याज दरें हों और आसान शर्तें हों।उन्होंने कहा“ खेल रिण आसान शर्ताें और कम ब्याज दरों पर दिये जा सकते हैं जो शिक्षा रिण के मुकाबले कम होने चाहियें।

यदि कोई खिलाड़ी अंतरराष्ट्रीय पदक जीतता है तो उसे नगद पुरस्कार दिया जाना चाहिये जिससे वह खेल रिण को लौटा सके।”मल्होत्रा ने साथ ही कहा“ खिलाड़ियों को उनके राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन के आधार पर नौकरी दी जानी चाहिये जिससे उनके रिण लौटाने की क्षमता बढ़ेगी।

यदि कोई खिलाड़ी देश के लिये अंतरराष्ट्रीय पदक जीतता है तो उसका खेल रिण माफ करने पर सरकार विचार कर सकती है।खेल रिण को ओलंपिक और एशियाई खेलों तक सीमित रखा जा सकता है।”

Related Posts: