नयी दिल्ली,

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) भी गंगा की सफाई में सहयोग करेगी और उसके लगभग डेढ हजार कर्मी वाराणसी , इलाहाबाद और पटना जैसे शहरों में पवित्र नदी की सफाई में योगदान देंगे।

श्री सिंह ने गुरूग्राम स्थित कादरपुर अकादमी में सीआरपीएफ के 75 वें स्थापना दिवस के मौके पर कहा कि नक्सलियों और आतंकवादियों से लड़ने के साथ साथ अब बल के जवान पवित्र गंगा की साफ-सफाई में भी योगदान देंगे और यह अच्छी बात है कि वे यह काम आज से ही शुरू कर रहे हैं। बल के महानिदेशक राजीव राय भटनागर ने भी कहा कि जवान आज से ही गंगा की सफाई के लिए अभियान चलायेंगे।

गृह मंत्री ने कहा कि बल के अभियानों की वजह से नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हमलों में कमी आयी है और माआेवादियों की गतिविधियों पर काफी हद तक अंकुश लगा है। उन्होंने कहा कि वाम उग्रवाद अब अंतिम चरण में है और इस दिशा में अभियान जारी रहेगा।

श्री भटनागर ने कहा कि जम्मू कश्मीर और नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बल के अभियानों में लगभग पौने दो सौ आतंकवादी तथा नक्सली मारे गये हैं। श्री सिंह ने उत्कृष्ट तथा सराहनीय सेवा के लिए बल के जवानों तथा अधिकारियों को पदकों तथा प्रशस्ति पत्र से सम्मानित भी किया।