नयी दिल्ली,

गौतम गंभीर ने दिल्ली डेयरडेविल्स के आईपीएल-11 में अब तक के बेहद खराब प्रदर्शन की नैतिक जिम्मेदारी लेते हुये बुधवार को कप्तानी से इस्तीफा दे दिया और युवा बल्लेबाज़ श्रेयस अय्यर को शेष सत्र के लिये दिल्ली का नया कप्तान बना दिया गया।

गंभीर ने दिल्ली के कोच रिकी पोंटिंग और दिल्ली डेयरडेविल्स के सीईओ हेमंत दुआ की मौजूदगी में यहां फिरोज़शाह कोटला मैदान में दोपहर में बुलाये गये संवाददाता सम्मेलन में कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी। गंभीर के कप्तानी छोड़ने के तुरंत बाद ही संवाददाता सम्मेलन में मौजूद श्रेयस की नये कप्तान के रूप में ताजपोशी हो गयी।

कप्तानी छोड़ने वाले गंभीर और कोच पोंटिंग ने फिर एक स्वर में कहा“ यह अब हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम शेष मैचों में श्रेयस को पूरी तरह मदद करें ताकि दिल्ली का भाग्य बदला जा सके अौर वह प्लेऑफ में पहुंच सके।”

बायें हाथ के बल्लेबाज़ गंभीर आईपीएल में शुरूआती तीन साल दिल्ली के साथ खेलने के बाद कोलकाता नाइटराइडर्स टीम में चले गये थे जहां उन्होंने दो बार अपनी कप्तानी में कोलकाता को चैंपियन बनाया। आठ साल बाद गंभीर की दिल्ली में वापसी हुई और उन्हें कप्तान भी बनाया गया। लेकिन न तो वह अपने प्रदर्शन से टीम को प्रेरित कर सके और न ही टीम को जीत दिला सके।

गंभीर ने कप्तानी छोड़ने की घोषणा के बाद कहा“ अपने घरेलू कोटला मैदान में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ पिछले मैच में हार के बाद ही मुझे महसूस हो गया था कि कप्तानी छोड़ने का यह सही समय है इसलिये मैंने यह फैसला कर लिया। यह मेरा निजी फैसला है और इसके लिये मुझपर फ्रेंचाइजी की तरफ से कोई दबाव नहीं है।”