ujalaगांधीनगर,  केंद्र सरकार की उजाला योजना के तहत गुजरात सबसे तेजी से एक करोड एलईडी बल्ब का वितरण करने वाला राज्य बन गया है।

मुख्यमंत्री श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने गत 26 मई को इस योजना की राज्य में शुरूआत की थी। एक माह में ही करीब 63 लाख बल्ब बिक गये थे और 50 दिन के भीतर ही एक करोड बल्ब बिकने से गुजरात ऐसी उपलब्धि हासिल करने वाला पहला राज्य बन गया है। राज्य सरकार की ओर से एक साल में करीब सवा करोड उपभोक्ता परिवारों को सस्ते दर पर 12 करोड ऐसे बल्ब वितरित करने का अनुमान है जिससे 2500 करोड रूपये की ऊर्जा की बचत होगी।

आज जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार सस्ते दर पर नौ वाट के एलईडी बल्ब वितरित करने वाली इस योजना से अब तक राज्य के 20 लाख परिवार लाभान्वित हुए हैं। औसतन प्रतिदिन ढाई लाख ऐसे बल्ब बिक रहे हैं। इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को 70 रूपये प्रति बल्ब की नकद कीमत अथवा 75 रूपये प्रति बल्ब की कीमत चार बार के द्विमासिक बिजली बिल के साथ भुगतान करने का विकल्प होता है।

विज्ञप्ति में कहा गया है कि एक करोड बल्ब की बिक्री से 129़ 8 करोड किलोवाट आवर या यूनिट की सालाना ऊर्जा बचत होगी जिससे ढाई लाख घरों में एक साल तक ऊजाला पैदा हो सकता है।

पूरे देश में इस योजना के तहत अब तक कुल 13 करोड एलईडी बल्ब का वितरण हो सका है। इससे प्रतिदिन साढे 18 करोड की बिजली की बचत हो रही है।

Related Posts:

सेंसेक्स-निफ्टी ठहरे, मिडकैप-स्मॉलकैप में जोश
सेंसेक्स 102 अंक गिरकर, निफ्टी 8350 के नीचे
दिल्ली में अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला शुरू
अप्रत्यक्ष कर के इतिहास में जीएसटी महत्वपूर्ण सुधार : जेटली
प्रणव और मोदी के संबोधन से होगी जीएसटी की शुरुआत
सरकारी बैंकों का सशक्तीकरण, इंफ्रा और हाउसिंग अगले वर्ष के प्रमुख एजेंडा : जेटली