लंदन,

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और सत्र की समाप्ति शीर्ष पर रहकर करने वाले स्पेन के राफेल नडाल घुटने की चोट के कारण एटीपी फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट से हट गये हैं।

नडाल को बेल्जियम के डेविड गोफिन के खिलाफ पहले मैच में 7-6, 6-7 6-4 से शिकस्त झेलनी पड़ी थी।वह मैच के आखिरी तक अंक के लिये जूझते रहे अौर पीट सम्प्रास ग्रुप में उन्होंने अपने मैच में चार मैच अंक भी बचाये।लेकिन दो घंटे 37 मिनट के बाद वह गोफिन से हार गये।

विश्व के आठवें नंबर के खिलाफ गोफिन अपने देश बेल्जियम के 48 वर्ष के इतिहास में पहले खिलाड़ी हैं जिन्होंने सत्र के आखिरी टूर्नामेंट के लिये क्वालीफाई किया है।

मैच के बाद 16 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल ने पत्रकारों से टूर्नामेंट से हटने की घोषणा कर दी।स्पेनिश खिलाड़ी ने कहा“ मेरा सत्र अब समाप्त हो गया है।मैंने यहां आने का वादा किया था लेकिन मैंने बहुत कोशिश की और अब मेरे लिये मुश्किल है।”

हाल ही में पेरिस मास्टर्स में नडाल को दायें घुटने में चोट लग गयी थी।नडाल पिछले काफी समय चोट से जूझते रहे और शीर्ष 10 रैंकिंग से भी बाहर हो गये थे लेकिन वह वापिस अपनी फार्म में हैं और इस वर्ष उन्होंने आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई।

इसके बाद वह 10वीं बार फ्रेंच ओपन जीते और फिर यूएस ओपन का खिताब भी जीता।वह इस वर्ष 2014 के बाद पहली बार नंबर एक रैंकिंग पर फिर से पहुंचे हैं।

31 वर्षीय टेनिस खिलाड़ी ने कहा“ मैं अब इस कोर्ट पर दो और दिन भी बिताने का हकदार नहीं हूं।मुझे बहुत दर्द महसूस हो रहा है और मैं सत्र में अागे और नहीं खेल सकूंगा।”

दूसरी ओर पहली बार क्वालीफाई करने वाले बेल्जियन खिलाड़ी की टूर्नामेंट में बढ़िया शुरूआत रही जबकि आेटू एरिना में बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव ने आस्ट्रिया के डॉमिनिक थिएम के खिलाफ 6-3 5-7 7-5 से जीत दर्ज की।

Related Posts: