गोल्ड कोस्ट,

21वें राष्ट्रमंडल खेलों के बुधवार को उद्घाटन समारोह से पूर्व ही आस्ट्रेलियाई महिला मुक्केबाज़ टेलाह रॉबर्टसन ने अपनी स्पर्धा के नौ दिन पूर्व ही गोल्ड कोस्ट खेलों में अपना और इन खेलों का पहला पदक सुनिश्चित कर लिया।

चार से 15 अप्रैल तक चलने वाले राष्ट्रमंडल खेलों में राबर्टसन के वर्ग की मुक्केबाजी स्पर्धा नौ दिन बाद 13 अप्रैल को होनी थी लेकिन 19 वर्षीय क्वींसलैंड खिलाड़ी ने अपनी पहली बाउट से पूर्व ही कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया है।

राबर्टसन को महिलाओं के 51 किग्रा वजन वर्ग में सेमीफाइनल तक बिना खेले ही प्रवेश मिला है जिससे उनका पोडियम पर आना तय हो गया है।

इसी के साथ घरेलू आस्ट्रेलियाई मुक्केबाज़ ने 21वें गोल्ड कोस्ट खेलों का सबसे पहला पदक भी अपने नाम करने की उपलब्धि दर्ज कर ली है और वह भी बिना खेले।

इस वर्ग में केवल सात मुक्केबाज़ों को ही उतरना था और हारने वाले दो सेमीफाइनलिस्टों को कांस्य पदक मिलेगा।ऐसे में सेमीफाइनल में जगह बना चुकी राबर्टसन यदि हार भी जाती हैं तब भी कांस्य पदक ले जाएंगी।

युवा मुक्केबाज़ ने फेसबुक पर इस बारे में लिखा“ मैं इतने बड़े टूर्नामेंट में रिंग में उतरने को लेकर उत्साहित हूं।” वहीं उनके कोच मार्क इवांस ने लिखा“ यह बस किस्मत से मिला ड्रा है।”

इवांस ने कहा“ कुछ कारणों से इस वर्ग में खिलाड़ियों की संख्या कम थी।यदि आप वहीं लड़कों के वर्ग को देखें तो उसमें एक ही वर्ग में 24 से 26 मुक्केबाज़ उतर रहे हैं।हमें अब कांस्य मिलना तय है लेकिन हम इसके रंग को बदलने के लिये कोशिश करेंगे।”

Related Posts: