• शुरुआती दो गेम हारने के बाद की अच्छी वापसी, गोफिन को कड़े संघर्ष में हराया
  • जीत से 1500 एटीपी अंकों के साथ 25 लाख डॉलर की राशि मिली

लंदन, बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव ने डेविड गोफिन को 7-5, 4-6, 6-3 से कड़े संघर्ष में हराकर एटीपी वल्र्ड टूर फाइनल्स टेनिस टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया है जो उनके करियर का सबसे बड़ा खिताब भी है.

26 साल के दिमित्रोव ने ओपनिंग दोनों गेम हारने के बाद अच्छी वापसी की लेकिन ढाई घंटे तक चले मुकाबले में गोफिन से भी उन्हें कड़ी टक्कर मिली जिन्होंने चार मैच प्वांइट बचाते हुये जीतने की हर संभव कोशिश की.

दिमित्रोव ने लंदन के ओटू एरिना में जबरदस्त प्रदर्शन किया और अपराजित भी रहे. बुल्गारियाई खिलाड़ी को इस जीत से 1500 एटीपी अंकों के साथ 25 लाख डॉलर की इनामी राशि भी प्राप्त हुई है और साथ ही वह इस वर्ष का अंत अब विश्व के तीसरे नंबर के खिलाड़ी के तौर पर करेंगे तथा महान खिलाडिय़ों राफेल नडाल और रोजर फेडरर के साथ रैंकिंग में एक कदम पीछे ही हैं.

वर्ष का आखिरी और सबसे प्रतिष्ठित टूर्नामेंट जीतने वाले ग्रिगोर दिमित्रोव शीर्ष आठ खिलाडिय़ों के इस टूर्नामेंट में पहली बार क्वालीफाई करते हुये इसे पहली बार जीतने वाले वर्ष 1998 के बाद पहले ही खिलाड़ी हैं.

आखिरी बार स्पेन के एलेक्स कोरिजा ने हमवतन कार्लोस मोया को हराकर पहली बार में ही एटीपी फाइनल्स जीता था. बुल्गारियाई खिलाड़ी जीतने के एक घंटे बाद भी ऑटोग्राफ देने के लिये कोर्ट पर ही रहे जिनकी हौसला अफजाई के लिये बड़ी संख्या में बुल्गारियाई प्रशंसक लंदन पहुंचे थे.

बुल्गारियाई खिलाड़ी के विपक्षी बेल्जियम के डेविड गोफिन भी एटीपी फाइनल्स के लिये क्वालीफाई करने वाले पहले ही खिलाड़ी हैं. उपविजेता रहने के साथ गोफिन वर्ष का अंत करियर की सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंकिंग के साथ करेंगे.

वह एटीपी फाइनल्स में राफेल नडाल और रोजर फेडरर दोनों को एक ही सत्र में हराने वाले ओवरऑल छठे खिलाड़ी भी बने हैं.

आयोजकों ने बताया कि ओटू एरिना के फाइनल के लिये अधिकतर प्रशंसकों ने इस सोच में टिकट बुक कराये थे कि उन्हें फेडरर और नडाल को फाइनल में देखने का मौका मिलेगा लेकिन खिताबी मुकाबला दोनों ही पदार्पण खिलाडिय़ों के बीच हुआ जो रोमांचक होने के साथ ही टूर्नामेंट का सबसे लंबा फाइनल भी था.

दिमित्रोव ने कहा कि मेरे लिये यह बड़े सम्मान की बात है और यह पूरा सप्ताह ही मेरे लिये खास रहा है.

 

 

Related Posts: