landslideसैंटा कैटरीना पिनुला (ग्वाटेमाला),  ग्वाटेमाला सिटी के बाहर एक गांव में भारी बारिश के कारण हुए भूस्खलन के कारण कम से कम 131 लोगों की मौत हो गई। मध्य अमेरिकी देश में इस प्राकृतिक आपदा का कहर तीन दिन पहले टूटा था। स्वयंसेवी दमकल दल के प्रवक्ता जुलियो सांचेज ने बताया कि नई गणना बताती है कि दुर्भाग्यवश 131 लोगों के मरने की पुष्टि हुई है जिनके शव बरामद कर लिए गए हैं और करीब 300 लोग लापता हैं।उन्होंने कल संवाददाताओं को बताया कि सैंटा कैटरीना पिनुला में मारे गए लोगों में नवजात समेत कई बच्चे भी शामिल हैं। सैंटा कैटरीना पिनुला नगर पालिका के अल कै बरे 2 में गुरवार रात को भारी बारिश के कारण 125 घर क्षतिग्रस्त या नष्ट हो गए थे।

नगर निगम के अधिकारियों ने समुदाय के लोगों से पिछले वर्ष नवंबर में अपील की थी कि वे किसी और जगह पर जाकर बस जाएं लेकिन कई परिवारों ने यह कहते हुए जाने से इनकार कर दिया था कि वे कहीं नहीं जा सकते।
बचावकर्मियों ने बारिश दोबारा शुरू होने के बाद कल कार्य रोक दिया था। उनके लिए काम जारी रखना बारिश के कारण जोखिमभरा हो गया था। बचावकार्य ऐसे समय पर रोकना पड़ा जब हर गुजरते घंटे के साथ बचने वालों को खोज पाने की उ मीद धीरे धीरे कम होती जा रही है।

Related Posts: