spo2सोल,  दक्षिण कोरिया के एकमात्र ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता तैराक पार्क ताई वान ने निलंबन झेलने के बाद रियो ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने के लिये अपने देश की कोरियाई ओलंपिक समिति(केओसी) से घुटने पर बैठकर मौका मांगा है.

26 वर्षीय पार्क पर तैराकी की संस्था फीना ने वर्ष 2014 में एशियाई खेलों के दौरान टेस्टोस्टेरोन के सेवन का दोषी पाये जाने के बाद 18 महीने का प्रतिबंध लगाया था जो मार्च में समाप्त हो चुका है. लेकिन कोरियाई समिति के नियमों के अनुसार पार्क केवल तीन वर्ष बाद ही चयन के लिये मान्य होंगे.

हालांकि प्रतिबंध के बावजूद पार्क ने गत सप्ताह राष्ट्रीय चयन में हिस्सा लिया और 100 मीटर, 200 मी, 400 मी और 1500 मी. फ्री स्टाइल स्पर्धा में जीत दर्ज की. उन्होंने साथ ही 400 मी. में तीन मिनट 44.26 सेकंड का समय लेकर सबसे तेज समय भी निकाला. वर्ष 2008 बीजिंग ओलंपिक में 400 मी. फ्रीस्टाइल में स्वर्ण जीत चुके पार्क तैराकी में ओलंपिक स्वर्ण जीतने वाले कोरिया के पहले खिलाड़ी हैं. पार्क ने इंचियोन में पत्रकारों से कहा मैं तैराक हूं और अपने रिकार्ड से ही जवाब देना चाहता हूं. मैं ओलंपिक में खेलने का मौका चाहता हूं ताकि देश के लिये पदक ला सकूं.

Related Posts: