bpl3भोपाल,   राजधानी में शनिवार हुई बारिश से तबाही लाने वाले बंद नालों की निकासी खोलने की कार्रवाई नगर निगम भोपाल द्वारा सख्ती से की गई . जिसमें चच्चा हो या मम्मा सबका नालों से अतिक्रमण हटावाया गया.

इस कार्यवाही में जहां महापौर दबंग के रूप में नजर आए तो वहीं निगम कमिश्रर छवि भारद्वाज भी अपनी छबि बिखेरने से पीछे नहीं रहीं. कमिश्रर ने जहां शनिवार रात से मोर्चा संभाला है तो वहीं महापौर भी अपने बेटे की बीमारी के बाद रविवार शाम से जनसेवा में तैनात हैं.

कुछ स्थानों पर नालों पर से अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई के दौरान विवादों की स्थिति भी सामने भी आई. जिसे महापौर और निगम कमिश्रर ने मौके पर पहुंच कार्यवार्ही करवार्ई. वहीं अतिक्रमण हटाते वक्त डेयरियों पर भी गिरी गाज , भैंसे जप्त.

नगर निगम द्वारा वर्र्षा के दौरान जल की समुचित निकासी सुनिश्चित करने हेतु नालों के बहाव एवं सफार्ई कार्य में बाधक नालों के ऊपर किए गए अतिक्रमणों को बड़े पैमाने पर सख्ती के साथ हटाने की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है.
निगम द्वारा लगभग जोन क्र. 16 के अंतर्गत विकल्प नगर में बड़ी कार्यवाही करते हुए नाले पर अतिक्रमण कर बनाए गए किचिन, लेटरिंग, बाथरूम, कमरों, गार्डन आदि को 02 जे.सी. बी. एवं पोकलेन तथा श्रमिकों के माध्यम से हटाने की कार्यवाही की.

महापौर आलोक शर्मा एवं निगम आयुक्त छवि भारद्वाज ने अयोध्या बायपास रोड स्थित विकल्प नगर में नाले के ऊपर किए गए अतिक्रमणों को हटाने की कार्यवाही के दौरान आई विवाद स्थिति स्वयं जाकर अतिक्रमण हटवाया.जबकि जोन क्र. 03 एवं 04 के अंतर्गत आने वाले इन्द्रा नगर पुलिस चौकी के सामने नाले के ऊपर अतिक्रमण कर बनाई गई लगभग 15 दुकानों को हटाया और नाले में फंसी जलकुम्भी आदि को जे.सी. बी. के माध्यम से साफ कराया गया.
जोन क्र. 04 के अंतर्गत यूनियन कार्बाइड के समीप एवं छोला कैंची नमक मोहल्ला में अवैध रूप से संचालित भैस डेयरियों को हटाया और डेयरी में बंधी पाई गई 15 भैसों को कांजी हाऊस भेजा गया साथ ही छोला विश्राम घाट के पास स्थित मिलन शादी हॉल एवं विशाल मेरिज गार्डन पर बने नाले पर अवैध अतिक्रमण को तोड़ा गया.

जेपी नगर के पास भी मोहम्मद रईस की डेयरी को हटाने की कार्रवाई की गई. इसी के साथ शनिवार की बारिश में वसुध्ंारा कालोनी इंदिरा नगर पुलिस चौकी में नालों पर किए गए अवैधे अतिक्रमण के कारण पानी भर गया था. वहीं भी कपड़े वालों की लगभग 15 दुकानों से अतिक्रमण हटवाया गया.