modi_Tehranनई दिल्ली/तेहरान,  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को ईरान पहुंच गए। वे दो दिन के दौरे पर हैं। तेहरान के भाई गंगा सिंह सभा गुरुद्वारे जाकर उन्होंने दौरे की शुरुआत की। इस विजिट के दौरान दोनों देशों में कई अहम डील्स हो सकती हैं। सबसे खास चाबहार पोर्ट को लेकर होने वाली डील है। बता दें कि चीन, पाकिस्तान के ग्वादर पोर्ट का इस्तेमाल कर रहा है।

चाबहार पोर्ट पर करार हुआ तो यह पाक-चीन को भारत का जवाब माना जाएगा। तेहरान पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी ईरान के साथ व्यापार, निवेश और ऊर्जा के क्षेत्र में द्वीपक्षीय रिश्ते को और ऊंचाई पर ले जाने के लिए समझौते करेंगे। उनकी इस यात्रा के दौरान रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण ईरान के चाबहार बंदरगाह के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण समझौते पर हस्ताक्षर किए जाने की संभावना है।

पीएम मोदी ने ईरान की धरती पर पहुंचते ही ट्वीट किया कि दोनों देशों के रिश्ते काफी प्राचीन हैं। दोनों देशों के बीच आर्थिक साझेदारी बढऩे की उम्मीद जताने के साथ ही पीएम ने कहा कि दोनों देशों के सांस्कृतिक संबंध और मजबूत होंगे।मोदी बीते 15 साल में ईरान की यात्रा पर आने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। पीएम के साथ सड़क परिवहन, राजमार्ग व पोत परिवहन मंत्री मंत्री नितिन गडकरी भी हैं।

Related Posts: