prabhuनयी दिल्ली,  राजधानी दिल्ली से सटे अंतर्राष्ट्रीय कारोबार के प्रमुख केन्द्र बन चुके हरियाणा के गुड़गाँव एवं मानेसर से मारुति कारों को रेलवे के माध्यम से देश के विभिन्न भागों में पहुँचाने के लिये फर्रुखनगर में एक ऑटो कार लोडिंग फैसिलिटी का आज शिलान्यास किया गया।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु और रेल राज्य मंत्री मनोज सिन्हा ने यहां रेल भवन में आयोजित एक कार्यक्रम में गुड़गाँव स्टेशन पर नवनिर्मित प्लेटफॉर्म एवं अन्य यात्री सुविधाआें का उद्घाटन करने के साथ ही ऑटो कार लोडिंग फैसिलिटी की आधारशिला रखी। इस मौके पर गुड़गांव स्टेशन पर रक्षा राज्य मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, स्थानीय विधायक एवं निवर्तमान महापौर मौजूद थे।

इस मौके पर श्री प्रभु ने कहा कि मारुति सुज़ुकी के दाे उत्पादन संयंत्र मानेसर और गुड़गांव में हैं जिनसे करीब 15 लाख कारों का उत्पादन होता है और रेलवे के माध्यम से महज 40 हजार कारों को रेलवे के माध्यम से भेजा जाता है जो पांच प्रतिशत से भी कम है। रेलवे का लक्ष्य इस आंकड़े काे कम से कम 25 प्रतिशत के स्तर पर लाना है।

श्री प्रभु ने कहा कि गुड़गांव में ना केवल हरियाणा बल्कि दिल्ली की तमाम शीर्ष कंपनियों के कार्यालय हैं और यह अंतर्राष्ट्रीय कारोबार का बड़ा केन्द्र बन चुका है। इसलिये यहां रेलवे सुविधाओं में विस्तार एवं आधुनिकीकरण बहुत आवश्यक है। उन्होंने गुड़गांव स्टेशन के विकास के लिये सांसद स्थानीय क्षेत्र विकास निधि, राइट्स के कारपोरेट सामाजिक दायित्व (सीएसआर) से धन के योगदान की सराहना की और कहा कि रेलवे को ठीक करने के लिये सार्वजनिक भागीदारी बढ़ाने की जरूरत है।

श्री सिन्हा ने कहा कि जितनी जल्द लोगों में रेलवे के कुबेर का खजाना होने की धारणा दूर होगी उतनी जल्द रेल के विकास में सार्वजनिक भागीदारी बढ़ेगी। उन्होंने उदयपुर, अजमेर एवं गुड़गांव में विकास के लिये रेलवे के बाहर से धन जुटाने के उदाहरण दिये और कहा कि बाकी लोगों को इसका अनुकरण करने की जरूरत है।

उत्तर रेलवे ने गुड़गांव स्टेशन के बाहरी क्षेत्र एवं मुख्यद्वार के सौंदर्यीकरण, प्लेटफॉर्म की मरम्मत, विस्तार एवं सुविधायुक्त बनाने, नये छायादार स्टेनलैस स्टील की बेंचों एवं शौचालयों का निर्माण एवं सौर ऊर्जा आदि सुविधाओं को उपलब्ध कराया है। स्टेशन परिसर में एलईडी लाइटें लगायीं गयीं हैं। इसके अलावा स्टेशन पर 4.5 मीटर चौड़ा फुट ओवर ब्रिज, रेल कर्मचारियों के लिये नये 20 फ्लैट, वाटर वेंडिंग मशीन जैसी सुविधायें उपलब्ध कराई जा रही है।

Related Posts: