चित्रकूट,   गोवा से पटना जाने वानी 12741 डाउन वास्कोडिगामा-पटना एक्सप्रेस के 13 डिब्बे आज तड़के उत्तर प्रदेश के चित्रकूट के निकट मानिकपुर रेलवे स्टेशन यार्ड में पटरी से उतर गये। इस हादसे में तीन लोगों की मौत हो गयी और 20 अन्य घायल हो गये।

रेलवे अधिकारियों के अनुसार सुबह चार बजकर 14 मिनट पर इस गाड़ी ने मानिकपुर यार्ड में प्रवेश किया था और इसका ठहराव मानिकपुर नहीं था इसलिये यह प्लेटफॉर्म संख्या दो के निकट मेनलाइन से गति से गुज़र रही थी और तभी यह दुर्घटना हो गयी। गाड़ी के पटरी से उतरने के कारणों के बारे में अधिकारियों ने अभी कुछ नहीं बताया है। लेकिन आशंका है कि पटरी में दरार के कारण यह दुर्घटना हुई।

मृतकों में एक छह साल का बच्चा भी है। अधिकारियों ने बताया कि मृतकों में दीपक पटेल, रामस्वरूप पटेल तथा गोलू शामिल हैं जबकि घायलों के नाम जय कुमार प्रसाद, अरविंद वर्मा, इंदर चौहान, सुश्री रिंकी कुमार, अभिषेक कुमार, राजकुमार दास और मंजीत देवी हैं। रेल अधिकारियों के मुताबिक घायलों की संख्या सात है। घायलों को नजदीक के अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

अधिकारियों ने बताया कि इलाहाबाद से राहत एवं बचाव दल पहुंच चुका है। चूंकि दुर्घटना स्टेशन यार्ड में हुई है इसलिये इलाहाबाद जबलपुर मार्ग पर यातायात कुछ ही समय के लिये बाधित हुआ था। गाड़ियां दूसरी लाइन से निकाली जा रही हैं। वरिष्ठ रेल और पुलिस-प्रशासनिक अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं और राहत और बचाव कार्याें का संचालन कर रहे हैं।

Related Posts: