spo2फिलेडेल्फिया,   एडुआर्डो वर्गास और एलेक्सिस सांचेज के ‘डबल ब्लास्ट’ से गत चैंपियन चिली ने पनामा को जबरदस्त मुकाबले में 4-2 से हराकर कोपा अमेरिका फुटबाल टूर्नामेंट के क्वाार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है.

एक अन्य मैच में अर्जेटीना ने बोलिविया को एकतरफा मैच में 3-0 से मात दी. कोपा अमेरिका में अपने ग्रुप डी के आखिरी मुकाबले मे चिली ने कमाल का खेल दिखाते हुये अंतिम आठ में जगह बनाई. चिली के लिये मैच के पहले हाफ में वर्गास का दबदबा रहा जिन्होंने 15वें और 43वें मिनट में गोल दागे तो दूसरे हाफ में सांचेज ने 50वें और 89वें मिनट में गोल किये. पनामा के लिये मिगुएल कैमारगो ने पांचवें और एबडिएल एरोयो ने 75वें मिनट में गोल कर हार के अंतर को कम किया.

ग्रुप डी के मुकाबले पूरे होने के बाद अर्जेटीना अपने तीनों मैच जीतकर सर्वाधिक नौ अंकों के साथ शीर्ष पर है तथा चिली दो मैच जीतकर दूसरे स्थान पर है. दोनों टीमों ने नाकआउट चरण के लिये क्वाालीफाई कर लिया है. पनामा और बोलिविया तीसरे और चौथे स्थान पर रहकर बाहर हो गई हैं. अगले चरण में अर्जेटीना की टीम वेनेजुएला के साथ और मैक्सिको की टीम गत चैंपियन चिली के साथ खेलेगी.

हाफ टाइम के तीन मिनट पहले स्ट्राइकर वर्गास ने जबरदस्त हैडर दागा और 43वें मिनट में चिली को 2-1 से आगे कर दिया.

सांचेज ने इसके बाद कमाल की फार्म दिखाई और कुछ मिनट बाद ही टूर्नामेंट का एक जबरदस्त गोल दाग दिया. इस बार सांचेज को बेहतरीन पास वर्गास से मिला और स्कोर 3-1 हो गया. हालांकि पनामा लगातार संघर्ष करता रहा और इस बार ब्रावो ने गलती की और अरोयो ने गोल पोस्ट में काफी करीब से हैडर दाग 3-2 से पनामा को मुकाबले में लाने की कोशिश की.

हालांकि सांचेज ने मैच की समाप्ति से दो मिनट पहले एक और गोल दाग 4-2 से चिली को मैच में जीत दिला दी. सियाटल में अर्जेटीना और पहले ही बाहर हो चुकी बोलिविया के बीच इसी ग्रुप के एक अन्य एकतरफा मुकाबले में अपेक्षा के अनुसार परिणाम देखने को मिला. हालांकि प्रशंसकों की निगाहें इस बात पर अधिक थीं कि क्या अर्जेटीना के स्टार फुटबालर लियोनल मैसी हमवतन गैबरियल बोटिस्ता के 54 गोल के रिकार्ड को पीछे छोड़ पाएंगे या नहीं.

मैसी को गैबरियल के रिकार्ड को तोडऩे के लिये केवल एक गोल की जरूरत थी लेकिन ऐसा नहीं हो सका. चोट के बाद टूर्नामेंट में वापसी कर रहे मैसी मैच के दूसरे हाफ में बतौर वैकल्पिक खिलाड़ी उतरे. उस समय तक अर्जेटीना 3-0 का स्कोर कर चुकी थी. अर्जेटीना के लिये एरिक लामेला ने 13वें , जेक्विाल लावेजी ने 15वें और विक्टर क्यूस्टा ने 32वें मिनट में गोल दागे.

मैच के 61वें मिनट में हालांकि मैसी फ्री किक पर गोल करने के करीब थे लेकिन वह सफलता हासिल नहीं कर सके. इस मैच के साथ अर्जेटीना ग्रुप चरण में अपराजेय रहा और सर्वाधिक अंक लेकर ग्रुप विजेता भी रहा है. वह सेमीफाइनल में प्रवेश के लिये ग्रुप सी की दूसरे नंबर की टीम वेनेजुएला से भिड़ेगा.

Related Posts: