08kk12सिडनी, 8 मार्च. ग्लेन मैक्सवेल के विस्फोटक शतक और कुमार संगकारा की रिकॉर्ड शतकीय पारी का गवाह बने बड़े स्कोर वाले मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने आज यहां श्रीलंका को 64 रन से हराकर आईसीसी क्रिकेट विश्व कप क्वार्टर फाइनल में अपनी जगह सुरक्षित कर ली.

मैक्सवेल ने विश्व कप का दूसरा सबसे तेज शतक जड़ा. उन्होंने वनडे में अपनी पहली शतकीय पारी में 53 गेंद में 10 चौकों और चार छक्कों की मदद से 102 रन बनाए. उनके अलावा स्टीवन स्मिथ (72), कप्तान माइकल क्लार्क (68) और शेन वाटसन (67) ने भी अर्धशतक लगाये जिससे पहले बल्लेबाजी का फैसला करने वाले ऑस्ट्रेलिया ने नौ विकेट पर 376 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया. श्रीलंकाई पारी संगकारा के इर्द-गिर्द घूमती रही जिन्होंने पिछले दो मैचों में नाबाद 105 और नाबाद 117 रन की फॉर्म को बरकरार रखते हुए 104 रन बनाये. तिलकरत्ने दिलशान (62) और दिनेश चंदीमल (रिटायर्ड हर्ट 52) ने भी अर्धशतक जमाये. एक समय श्रीलंका ने ऑस्ट्रेलियाई खेमे को चिंतित कर दिया था लेकिन चंदीमल के हैमस्ट्रिंग में खिंचाव के कारण क्रीज छोडऩे से एकदम से नजारा बदल गया. श्रीलंका की टीम आखिर में 46.2 ओवर में 312 रन पर आउट हो गयी.

ऑस्ट्रेलिया की यह पांच मैचों में तीसरी जीत है जबकि उसके एक मैच का परिणाम नहीं निकला था. इस तरह से उसके सात अंक हो गये हैं जिससे वह ग्रुप ए में न्यूजीलैंड के बाद दूसरे स्थान पर पहुंच गया है. श्रीलंका पांचवें मैच में दूसरी हार के कारण तीसरे स्थान पर खिसक गया है. उसके अब भी छह अंक हैं. संगाकारा को आउट कर फोक्नर ने ऑस्ट्रेलिया को महत्वपूर्ण विकेट दिलाया.

Related Posts: