chinaबीजिंग,  चीन ने पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे अपने दूसरे प्रायोगिक प्रयोगशाला पर दो अंतरिक्ष यात्रियों को भेजने के लिए आज एक मानवयुक्त अंतरिक्ष यान लांच किया।

चीन की सरकारी टेलीविजन के अनुसार सुबह साढ़े सात बजे(भारतीय समयानुसार पांच बजे) उत्तरी चीन के जियूकुआन उपग्रह प्रक्षेपण केंद्र(भारतीय समयानुसार पांच बजे)से अंतरिक्ष यान शेनझोउ-11 को अंतरिक्ष मिशन पर रवाना किया गया। शेनझोउ -11 में दो अंतरिक्ष यात्री जिंग हैपेंग (50) और 37 वर्षीय चेन डोंग सवार हैं।

दो दिन के अंदर यह पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे तियांगॉन्ग-2 अंतरिक्ष प्रयोगशाला पर पहुंच जाएगा और दोनों अंतरिक्षयात्री वहां 30 दिनों तक रहेंगे। दोनों अंतरिक्ष यात्रियों को तियांगॉन्ग-2 प्रयोगशाला में उतारने और इससे खुद को अलग करने के बाद शेनझोउ-11 अंतरिक्षयान एक दिन के अंदर पृथ्वी पर वापस आ जाएगा।

गौरतलब है कि चीन ने अपना पहला मानवयुक्त अंतरिक्ष अभियान वर्ष 2003 में शुरू किया था और अमेरिका और यूरोपीय देशों की बराबरी करने की मुहिम के तहत वह अपने अंतरिक्ष कार्यक्रम में अरबों रुपये खर्च करता है। वर्ष 2020 तक चीन की अपने पहले मंगल अभियान शुरू करने की भी योजना है।

Related Posts: