नयी दिल्ली

दिल्ली का इंदिरा गाँधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डा सालाना छह करोड़ या इससे ज्यादा यात्रियों की आवाजाही वाले दुनिया के 20 हवाई अड्डों में शामिल हो गया है।वर्ष 2017 में पहली बार आईजीआई हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या छह करोड़ का अांकड़ा पार कर गयी।यह मुकाम हासिल करने वाला यह भारत ही नहीं दक्षिण एशिया का भी इकलौता एयरपोर्ट है।

विमानन क्षेत्र की सलाह एवं अनुसंधान संस्था सेंटर फॉर एविएशन की गत सप्ताह जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि साल के पहले 11 महीने में यानी जनवरी से नवंबर 2017 के दौरान ही दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों की संख्या 60 लाख के पार पहुँच गयी।अगले कुछ साल में मुंबई के भी इस क्लब में शामिल होने की उम्मीद है।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर – विशेषकर एशिया में – हवाई यात्रा करने वालों की संख्या में तेजी से हुई बढ़ोतरी के कारण पिछले साल ‘छह करोड़ यात्रियों’ की श्रेणी में छह नये हवाई अड्डे शामिल हुये।

वर्ष 2016 में ऐसे हवाई अड्डों की संख्या 14 थी जो अब बढ़कर 20 हो गयी है।इनमें नौ एशियाई शहरों के हैं।गत वर्ष इस सूची में शामिल होने वालों में सिंगापुर का चांगी और बैंकॉक का सुवर्णभूमि हवाई अड्डा भी है।

Related Posts: