smriti4लखनऊ,  केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने छात्रों को सामाजिक सरोकारों से भी जुडने का आह्वान करते हुए कहा है कि केवल अच्छे अंक लाना ही सब कुछ नहीं होता बल्कि संस्कार भी आदर्शवादी होने चाहिए।

श्रीमती ईरानी आज यहां एक कार्यक्रम में आयी थीं। उन्होंने कहा कि छात्रों को पढाई के साथ ही सामाजिक सरोकारों में भी दिलचस्पी रखनी चाहिए। दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय(जेएनयू) में पिछले लगे महीने लगे देश विरोधी नारों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि सीबीआई जांच में वहां से मिले फुटेज सही पाए गए हैं।

उन्होंने कहा कि भारत तेरे टुकड़े होंगे बोलने वालों के कान तक भारत माता की जय पहुंचना जरूरी है। दरअसल कार्यक्रम के दौरान वहां मौजूद छात्र भारत माता की जय के नारे जोर-जोर से लगा रहे थे। यूथ इन एक्शन की ओर से भारतीय शिक्षा पद्धति में राष्ट्रदर्शन विषय पर आयोजित किए गए इस कार्यक्रम में स्मृति ईरानी ने मुख्य वक्ता के तौर पर आयी थीं।

स्मृति ईरानी ने छात्रों के गले में भगवा रंग के गमछा देखकर कहा कि कई लोग कहते हैं कि वह भगवाकरण को बढावा देती हैं। इस तरह के कई आरोप भी लगाए गए लेकिन क्या सच है यह लोग खुद ही जान सकते हैं। सभी छात्र अपनी मर्जी से भगवा पहनकर आए हैं। कार्यक्रम में कई ड्रेस कोड नहीं रखा गया था।

इस मौके पर उन्होंने घोषणा की कि जल्द ही केंद्र सरकार स्वयं नाम का पोर्टल लॉन्च करने वाली है। इस पोर्टल में दस भाषाओं में छात्रों को सर्टिफिकेट कोर्स कराया जाएगा। इसके तहत आईआईटी, आईआईएम, सेंट्रल यूनिवर्सिटी, डिग्री व डिप्लोमा होल्डर्स और नवीं, दसवीं, ग्यारहवीं व बारहवीं के छात्र ऑनलाइन ही पढ़ाई कर सकेंगे। इसके अलावा एक हजार डिग्री व डिप्लोमा कोर्सेज के लिए छात्रों को ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल तैयार करवाया जाएगा।

Related Posts: