शॉल, श्रीफल व सम्मान निधि देकर सम्मान

भोपाल,

नगर पालिक निगम भोपाल द्वारा स्थापित ‘‘वरिष्ठ पत्रकार स्व. जगत पाठक स्मृति पुरस्कार’’ से राजधानी के 7 युवा पत्रकारों को महापौर आलोक शर्मा ने हिन्दी भवन स्थित महादेवी वर्मा सभाकक्ष में आयोजित सम्मान समारोह में पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर, वरिष्ठ पत्रकार महेश श्रीवास्तव के विशेष आतिथ्य में सम्मानित किया.

उक्त पुरस्कार के तहत वर्ष 2016-17 के अंतर्गत वरिष्ठ पत्रकार प्रभु मिश्रा, मुक्तेश रावत और इरशाद कुरैशी तथा 2017-18 के अंतर्गत वरिष्ठ पत्रकार मनोज जोशी, देवेन्द्र शर्मा, रामजश केवट और शाहिद खान को शॉल-श्रीफल एवं सम्मान निधि भेंट कर सम्मानित किया गया.

इस मौके पर महापौर आलोक शर्मा ने राजधानी के ख्यातिनाम पत्रकार स्व. जगत पाठक के व्यक्तित्व और कृतित्व को पत्रकारिता जगत में अनूठी मिसाल निरूपित किया. उन्होंने कहा कि स्व. पाठक ने भोपाल के प्रतिष्ठित समाचार पत्रों में सेवा के दौरान अपनी पेनी कलम से गहरी छाप छोड़ी है.

वह पत्रकारिता की पाठशाला थे. इस मौके पर उन्होंने सम्मानित सभी युवा पत्रकारों को अपनी पेनी कलम के माध्यम से बेहतर कार्य करने की प्रेरणा देने पर आभार माना और सभी सम्मानित युवा पत्रकारों को भोपाल शहर की 23 लाख जनता की ओर से हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दी.

पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने वरिष्ठ पत्रकार स्व. जगत पाठक द्वारा पत्रकारिता के क्षेत्र में किए गए उल्लेखनीय कार्यों के बारे में विस्तारपूर्वक बताया और उनके पुराने संस्मरण सुनाते हुए कहा कि स्व. पाठक क्रांतिकारी और जुझारू पत्रकार थे.

उन्होंने अपने जीवन में बहुत संघर्ष किया था वह मीसा में बंद रहे. गौर ने कहा कि आज के युग में पत्रकारिता करना बहुत ही जटिल हो गया है. उन्होंने सम्मानित सभी युवा पत्रकारों को बधाई दी.

वरिष्ठ पत्रकारमहेश जोशी ने स्व. जगत पाठक की स्मृति में पत्रकारों को सम्मानित करने का कार्य करने पर खुशी का इजहार करते हुए महापौर आलोक शर्मा के दादाजी द्वारा साहित्य और संगीत के क्षेत्र में काफी सराहनीय कार्य किए है उनके पिताजी गौरीशंकर गौरिश ने भी संगीत और शिक्षा के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य किए हैं आलोक ने स्वयं भी साप्ताहिक चेतना का प्रकाशन किया है.

उनकी शिराओं में जो रक्त बह रहा है उसमें साहित्य, संगीत का समावेश स्पष्ट दिख रहा है. उन्होंने वरिष्ठ पत्रकार स्व. जगत पाठक एवं स्व. प्रशांत को अपना शिष्य निरूपित करते हुए उनके सानिन्ध्य में पत्रकारिता के क्षेत्र में किए गए कार्यों का उल्लेख करते हुए वह भावुक हो गए तथा उनकी आंखों से आंसू छलक पड़े.

इस मौके पर उन्होंने सम्मानित हुए सभी युवा पत्रकारों की लेखनी को सराहा तथा उन्हें बधाई दी और कहा कि वह निश्चित ही पत्रकारिता में उत्कृष्ट मुकाम हासिल करेंगे. कार्यक्रम के दौरान स्व. जगत पाठक की पत्नी विजया पाठक ने कहा कि उनके पति स्व. जगत पाठक ने सदैव निष्पक्ष पत्रकारिता की है और वह हमेशा गरीबों के लिए लड़ते रहे. उन्होंने उनके नाम पर पुरस्कार स्थापित कर शहर के युवा पत्रकारों को सम्मानित करने पर महापौर आलोक शर्मा के प्रति कृतज्ञता व्यक्त की और उनके उज्जवल भविष्य की कामना की.

Related Posts:

"देवआनन्द को श्रद्घांजलि" राज्यपाल, मुख्यमंत्री ने व्यक्त की शोक संवे...
प्रदेश में 13 जिलों में सामान्य से अधिक वर्षा
वन्य-जीव विशेषज्ञों ने की मप्र की सराहना
भाजपा ने किया मीसा बंदियों का सम्मान
चाय और गन्ने का रस पिलाने की आड़ में छात्रों को बेचा जा रहा था गांजा
बन्सल ने नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय में कार्यभार संभाला