15mulayamनयी दिल्ली 15 अप्रैल. करीब छह महीने की कवायद के बाद आज जनता दल परिवार के छह दलों के विलय की औपचारिक घोषणा कर दी गयी और समाजवादी पार्टी के प्रमुख मुलायम सिंह यादव को नवगठित पार्टी का का अध्यक्ष बनाया गया. श्री यादव के निवास पर हुई बैठक में जनता परिवार के छह दलों ने आपस में मिलकर नया दल गठित किया लेकिन इसका अभी नामकरण नहीं किया गया है और न ही इसके चुनाव चिह्न और झंडे के बारे में कोई फैसला किया गया है.

श्री यादव नवगठित पार्टी के अध्यक्ष होने के साथ-साथ संसदीय बोर्ड के भी अध्यक्ष होंगे. बैठक के बाद जनता दल यू के अध्यक्ष शरद यादव ने बताया कि पार्टी के नाम, चुनाव चिह्न और झंडे के बारे में फैसला करने के लिए एक समिति गठित की गयी है , जिसमें श्री मुलायम सिंह यादव के अलावा जनता दल एस के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव, शरद यादव, इंडियन नेशनल लोकदल के नेता ओम प्रकाश चौटाला और समाजवादी जनता पार्टी के अध्यक्ष कमल मोरारका शामिल होंगे.

बिहार विधानसभा के इस साल के आखिर में होने वाले चुनाव को देखते हुए इन दलों के विलय को महत्वपूर्ण माना जा रहा है. बैठक में श्री यादव के अलावा उनकी पार्टी के महासचिव रामगोपाल यादव, राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव, जनता दल यू के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद यादव, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तथा पार्टी महासचिव के सी त्यागी, जनता दल एस के अध्यक्ष एवं पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, समाजवादी जनता पार्टी के प्रमुख कमल मोरारका और इंडियन नेशनल लोकदल के अभय चौटाला ने हिस्सा लिया.