4as20भोपाल,   महापौर आलोक शर्मा ने कहा कि भोपाल को देश के स्मार्ट सिटी मिशन के अंतर्गत 100 शहरों में चुना गया है. इसके लिए दिसंबर माह में सिटी चैलेन्ज होना संभावित है, जिसके माध्यम से इस वित्तीय वर्ष के लिए देशभर से 20 स्मार्ट शहरों का चयन किया जाएगा.

इन 20 स्मार्ट शहरों में हम भोपाल कीे जनता, सोशल मीडिया, पत्रकार जगत, स्कूल-कालेजों सहित अन्य संगठन संस्थानों से सीधा संवाद कर सुझाव प्राप्त करने के साथ शामिल करने की पूर्ण कोशिश में हैं. इसके लिए भोपाल के सांसद, विधायक, अधिकारीगण, तकनीकी विशेषज्ञों के साथ स्मार्ट सिटी परामर्शी मंच का गठन किया जा रहा है, जो शीघ्र ही बैठक आयोजित कर सुझाव आमंत्रित भी करेगा. उन्होंने कहा कि भारत सरकार की गाइड लाइन के अनुसार परामर्शदात्री फर्म अमेरिकन कंपनी पीडब्ल्यूसी का चयन किया गया है, जो इस क्षेत्र में अनुभवी कंपनी है.

स्मार्ट सिटी का इन विकल्पों में से किसी एक का चयन किया जाना है, जिसमें रेट्रोफिटिंग (नगर सुधार),रिडेह्वïलपमेंट (पुनर्विकास) , ग्रीन फील्ड (नगर विस्तार) के साथ पैन सिटी प्रयास अंतर्गत स्मार्ट सिटी बनाने सुझाव दिए जा सकते हैं. नगर निगम द्वारा तकनीकी संसाधनों से भी सुझाव आमंत्रित करने हेतु प्रक्रिया बनाई गई है, साथ ही अच्छे सुझावों को तीन लाख से अधिक के पुरस्कारों की घोषणा की है.

Related Posts: