bpl2भोपाल,  राजधानी के जैन मंदिरों में श्रुत पंचमी महोत्सव (जिनवाणी आराधना) पर्व श्रद्धा भक्ति के साथ मनाया गया. मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना के साथ धार्मिक अनुष्ठान संपन्न हुए.

जैन मंदिरों से शोभा यात्राएं निकलीं, जैन मंदिर नेहरू नगर से आर्यिका विभाश्री माता के सानिध्य में गाजे-बाजे के साथ शोभा यात्रा निकली, शोभा यात्रा में महिलाएं मस्तक पर जिनवाणी रखकर चल रही थीं. भगवान जिनेंद्र का रथ श्रद्धाभक्ति और आस्था का केंद्र था, मार्ग में जगह-जगह आरती उतारी हुई. समापन पर जिनालय में भगवान का अभिषेक हुआ. इस अवसर पर प्रदेश के मंत्री उमाशंकर गुप्ता, मंदिर समिति के अध्यक्ष डॉ. पीके जैन विशेष रूप से मौजूद थे.

चौक जैन मंदिर से मुमुक्षु मंडल और जैन युवा फेडरेशन के तत्वावधान में जिनवाणी शोभा यात्रा निकाली गई. इसमें वीतराग विज्ञान शिविर के शिविरार्थी शामिल हुए शोभा यात्रा में जयकारों के साथ बच्चे भक्ति नृत्य कर रहे थे. शिविरार्थी मस्तक पर मां जिनवाणी धारण किए हुए थे. इस अवसर पर अरुण वर्धमान व देवेंद्र बड़कुल सहित अनेक लोग मौजूद थे.
पाश्र्वनाथ जैन मंदिर भानपुर में उपाध्याय निर्भय सागर महाराज के सानिध्य में जिनालय में शिखर निर्माण का शिलान्यास संपन्न हुआ. जिनालय से जिनवाणी शोभा यात्रा भी निकाली गई.

इस मौके पर उपाध्याय निर्भय सागर महाराज ने आशीष वचन में कहा कि टेशन से मुक्त होकर सही इंटेशन का होना ही धर्म है, धर्म श्रद्धा की भूमि पर उत्पन्न होता है. ज्ञान के जल से सिंचित होता है और संयम की बाढ़ (बाउंड्री) से सुरक्षित रहता है. मंदिर समिति के अभय जैन विरधा, राकेश जैन, अभिनंदन, राहुल सहितअनेक लोगों ने उपाध्याय को श्रीफल समर्पण कर आशीर्वाद दिया. मंदिर समिति के अभय जैन विरधा ने बताया कि 12 जून को उपाध्याय संघ के सानिध्य में जिनालय में नवीन वेदी का शिलान्यास कार्यक्रम होगा.

जैन मंदिर हबीबगंज में जैन पंचायत कमेटी ट्रस्ट द्वारा महावीर मेडिकल इंस्टीट्यूट के तत्वावधान में नि:शुल्क स्वास्थ्य कैंप लगाया गया, जिसमें विभिन्न विशेषज्ञ डॉक्टरों ने लगभग 400 से अधिक लोगों का परीक्षण किया.

Related Posts: