भानपुर खंती में आग से आसपास के रहवासी हो रहे परेशान

नवभारत न्यूज भोपाल,

राजधानी के भानपुर खेती में सोमवार-मंगलवार की दरमियानी रात में आग लग जाने के कारण लगभग 5 कि.मी. क्षेत्र में जहरीला धुआं फैल गया, जिससे खंती के आसपास की कॉलोनियां एवं गांव में रहने वाले लोगों को आंखों में जलन, खांसी एवं सांस लेने में तकलीफ आदि समस्याओं का सामना करना पड़ा. इतना ही नहीं मंगलवार की सुबह भानपुर क्षेत्र से गुजरने वाले राहगीरों को भी काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा.

राहगीरों के मुताबिक धुआं इतना ज्यादा था कि धुएं के कारण रास्ते पर कुछ दिखाई ही नहीं दे रहा था साथ ही आंखों में जलन और खांसी की समस्या भी थी. वहीं दूसरी तरफ खंती के पास पीपुल्स हॉस्पिटल और भोपाल मेमोरियल अस्पताल भी है, जहां मरीजों को जहरीले धुएं के कारण बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

ज्ञात हो कि कुछ ही दिनों पहले खंती को बंद किया गया है एवं खंती को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया है. खंती में पुराने पड़े कचरे के ढेरों जिनमें प्लास्टिक थैलियां एवं अन्य ऐसी वस्तुएं जो केमिकल पदार्थों के उपयोग से बनाई जाती हैं, जल रही हैं जिस कारण से धुआं जहरीला है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार खंती पर करीब 25 जगहों पर आग लगी है, जिसे बुझाने का काम किया जा रहा है. कुछ लोगों का कहना है कि आग पन्नी बीनने वालों द्वारा लगाई जा सकती है, क्योंकि जब तक खंती चालू थी तब तक करीब 250 से 300 पन्नी बीनने वालों का रोजगार खंती से चल रहा था.

परंतु फिर भी आग के कारणों का पता नहीं चल सका है. शाम तक पूरी तरह से आग पर काबू नहीं किया जा सका था. धुआं काफी कम था क्योंकि कुछ हद तक आग पर काबू पा लिया गया था.

धुएं से आंखों में जलन और सांस लेने में तकलीफ है. कई सालों से इसी तरह से आग लग जाती है.
टीकाराम प्रजापति निवासी
महोली गांव (खंती से लगा हुआ)

पंद्रह दमकल गाडिय़ां सुबह 8 बजे से ही आग बुझाने के काम में लगी हुई हैं. प्रत्येक दमकल गाड़ी 5 से 6 चक्कर लगा चुकी है. चूंकि पानी ऊपर से डाला जा रहा है और आग ढेर के नीचे तक सुलग रही है इसलिये समय लग रहा है.
इफ्तेखार खान सब फायर
आफीसर नगर निगम भोपाल

धुएं और बदबू से जीना मुश्किल हो गया है.आसपास के सभी नागरिक बहुत परेशान हैं सांस लेना भी दूभर हो रहा है.
जगदीश लोधी निवासी
खेजड़ा गांव (खंती से लगा हुआ)

Related Posts:

राहुल गांधी की फर्जी प्रोफाइल बनाने वाला गिरफ्तार
कर्मचारियों से चर्चा बगैर लागू नहीं होंगी अग्रवाल आयोग की सिफारिशें
कर्मचारियों के वोटर आईडी होंगे आधार से लिंक
अजय सिंह मध्यप्रदेश विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष बने
सर्वधर्म प्रार्थना के साथ गैस त्रासदी के दिवंगतों को दी श्रद्धांजलि
कपल्स करेंगे स्वच्छता के लिए प्रेरित