lance_naikनयी दिल्ली,  सियाचिन में छह दिन के बाद बर्फ में जीवित दबे मिले सेना के लांस नायक हनमनथप्पा कोपड़ की हालत बेहद नाजुक बनी हुई है और उनके मस्तिष्क में आक्सीजन की कमी के लक्षण दिखाई दिये हैं.

सेना के आर आर अस्पताल द्वारा इस हिमवीर के स्वास्थ्य के बारे में आज शाम जारी बुलेटिन में कहा गया है कि डाक्टरों की विशेषज्ञ टीम ने चार बजे उनकी हालत की समीक्षा की. डाक्टरों के अनुसार उनकी हालत बेहद नाजुक बनी हुई है और सीटी स्कैन से पता चला है कि उनके मस्तिष्क में आक्सीजन की कमी के लक्षण दिखाई दिये हैं. उनके उपचार में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के चिकित्सकों की भी सलाह ली जा रही है. डाक्टरों के अनुसार उनके दोनों फेफड़ों में निमोनिया का पता चला है .

इसके अलावा अभी भी उनके शरीर के कई अंग काम नहीं कर रहे हैं. हर संभव उपचार तथा देखभाल के बावजूद उनकी हालत सुधरी नहीं है और इसमें कुछ गिरावट आई है. वह अभी भी कोमा में हैं और उन्हें जीवन रक्षक प्रणाली पर रखा गया है.

यह हिमवीर गत तीन फरवरी को हिमस्खलन की चपेट में आने के बाद से मौत और जिंदगी के बीच झूल रहा है . बचाव अभियान के दल को यह जांबाज सोमवार को बर्फ में दबा मिला था. उन्हें प्राथमिक उपचार के बाद कल यहां आर आर अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अस्पताल में उन्हें विश्वस्तरीय उपचार दिया जा रहा है और उनके लिए अगले 24 घंटे काफी महत्वपूर्ण हैं.

Related Posts: