नयी दिल्ली,

भारत ने जासूसी के आरोप में पाकिस्तान में मौत की सजा का सामना कर रहे भारतीय कैदी कुलभूषण जाधव की पत्नी और उनकी मां को वीसा तथा उनकी सुरक्षा एवं स्वतंत्रता की गारंटी देने को सकारात्मक कदम बताते हुए इसका स्वागत किया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज यहां नियमित ब्रीफिंग में कहा कि भारत इसे एक सकारात्मक कदम के रूप में देखता है।

श्री कुमार ने एक सवाल के जवाब में स्पष्ट किया कि पाकिस्तान ने इस मुलाकात के लिए 25 दिसंबर की तारीख की पेशकश की है, लेकिन इस बारे में जाधव की माँ और पत्नी से बात की जा रही है कि उन्हें इस तारीख पर मुलाकात में कहीं कोई दिक्कत तो नहीं है।

उन्होंने यह भी बताया कि मुलाकात के दौरान भारतीय उच्चायोग के एक राजनयिक भी साथ रहेंगे। इससे पहले विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने आज सुबह यहां ट्विटर पर यह जानकारी देते हुए कहा कि पाकिस्तान सरकार ने सूचित किया है कि वह जाधव की मां और पत्नी को वीसा देगी। उन्होंने कहा, “मैंने कुलभूषण जाधव की मां श्रीमती अवंतिका जाधव से बात की है और उन्हें इसकी जानकारी दे दी है।”

श्रीमती स्वराज ने कहा कि इससे पहले पाकिस्तान ने सिर्फ जाधव की पत्नी को वीसा देने की पेशकश की थी। इस पर हमने जाधव की मां को भी वीसा देने को कहा था और पाकिस्तान में उनकी सुरक्षा एवं स्वतंत्रता को लेकर चिंता भी व्यक्त की थी।

इसके लिए हमने उनके पाकिस्तान में रहने के दौरान भारतीय उच्चायोग के एक राजनयिक अधिकारी के उनके साथ तैनात करने की बात कही थी।विदेश मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान ने कुलभूषण जाधव की पत्नी और मां को यात्रा की सुविधा देने की सहमति दे दी है तथा उनके आवागमन में सुरक्षा एवं स्वतंत्रता का भी आश्वासन दिया है।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री ख्वाजा अब्बास द्वारा विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर संघर्ष विराम का पालन करने संबंधी अनुरोध का एक पत्र लिखे जाने के बारे में पूछने पर प्रवक्ता ने कहा कि उन्हें ऐसे किसी पत्र की कोई जानकारी नहीं है।

हाफिज़ सईद के बारे में एक सवाल पर श्री कुमार ने कहा कि भारत सिर्फ इतना ही चाहता है कि पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय दायित्वों का निर्वाह करे। उन्होंने कहा कि पूरे विश्व को हाफिज़ सईद का असली चेहरा पता है। संयुक्त राष्ट्र के कुछ कानून हैं और उनके तहत पाकिस्तान के कुछ दायित्व हैं। इसलिए वह उसी के अनुरूप कदम उठाये, यही हमारी मांग है।

Related Posts: