एशियाई चैंपियनशिप

नई दिल्ली,

दिग्गज पिस्टल निशानेबाजों जीतू राय और हीना सिद्धू ने जापान के वाको सिटी में चल रही 10वीं एशियाई चैंपियनिशप में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में भारत के लिए कांस्य पदक जीते.
जीतू ने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीतने के अलावा शाहजार रिज्वी और ओंकार सिंह के साथ मिलकर स्पर्धा का टीम स्वर्ण पदक भी जीता.

हीना ने महिला 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीतने के अलावा श्री निवेथा परमनाथन और हरवीन सराओ के साथ मिलकर टीम रजत पदक जीता. अनमोल जैन ने भी भारत के लिए पुरुष जूनियर 10 मीटर एयर पिस्टल में व्यक्तिगत कांस्य पदक जीता. अनमोल ने गौरव राणा और अभिषेक आर्य के साथ मिलकर टीम रजत पदक जीता.

पहले दो दिन में 11 पदक जीतने वाले भारत के नाम तीसरे दिन के बाद चार स्वर्ण, छह रजत और सात कांस्य पदक सहित कुल 17 पदक हो गए हैं. पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल में रिज्वी क्वालीफिकेशन में 583 अंक के साथ शीर्ष पर रहे. जीतू क्वालीफाइंग में 577 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहे और रिज्वी के साथ आठ निशानेबाजों के फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे.

ओंकार 575 अंक के साथ 10वें स्थान पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाने से चूक गए लेकिन जीतू और रिज्वी के साथ मिलकर उन्होंने टीम को कुल 1735 अंक के साथ स्वर्ण पदक दिलाया. चीन 1729 अंक के साथ दूसरे जबकि वियतनाम 1728 अंक के साथ तीसरे स्थान पर रहा.

फाइनल में जीतू ने रिज्वी को पछाड़कर कांस्य पदक जीता. 18वें शॉट तक रिज्वी जीतू से एक अंक से भी अधिक आगे थे लेकिन जीतू ने 19वें और 20वें शाट में क्रमश: 10.9 और 10.6 के साथ रिज्वी को पछाड़ दिया.

रिज्वी इस समय जीतू से 0 .3 अंक पीछे 199 .6 अंक के साथ चौथे स्थान पर थे. चीन के झेंगयांग ही ने विश्व रिकार्ड की बराबरी करते हुए 241 .8 अंक के साथ स्वर्ण जबकि उनके हमवतन वेई यांग ने 241.1 अंक के साथ रजत पदक जीता.

Related Posts: