ओपन जम्पिंग में घुड़सवारों ने दिखाया जौहर,
खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया करेंगी शुभारंभ,
प्रतियोगिता का समापन 31 दिसम्बर को,
30 टीमों के 200 घुड़सवार विभिन्न स्पर्धाओं में उतरेंगे

भोपाल,

खे.प्र. राजधानी में बिशनखेड़ी स्थित मध्यप्रदेश घुड़सवारी अकादमी, में 23 दिसम्बर शनिवार को जूनियर राष्ट्रीय घुड़सवारी प्रतियोगिता का शुभारंभ प्रदेश की खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया द्वारा किया जायेगा.

प्रतियोगिता का समापन 31 दिसंबर को होगा. इस प्रतियोगिता में 18 राज्यों की 30 टीमों के करीब 200 घुड़सवार खिलाड़ी विभिन्न स्पर्धाओं में भागीदारी कर रहे है.

आज प्रदेश की खेल मंत्री सहित आयोजकों ने मेजबान म.प्र. सहित बाहर से आए हुए सभी घुड़सवारों के कारनामे देखकर हर्ष व्यक्त किया. खेल मंत्री ने कहा कि हमारे पास राष्टरीय प्रतियोगिता के लिये पदक वीरों की सेना तैयार हो चुकी है. प्रतियोगिता स्थल पर आज ओपन जम्पिंग इवेन्ट में 109 खिलाडिय़ों द्वारा प्रदर्शन किया गया.

घुड़सवारी अकादमी के मुख्य प्रशिक्षक केप्टन भागीरथ ने बताया कि शनिवार को प्रात: 7 बजे से चिल्ड्रन ग्रुप-2 में जम्पिंग और चिल्ड्रन-1 ग्रुप में डेऊसाज के मुकाबले खेले जाएंगें. प्रतियोगिता का विधिवत शुभारंभ अपरान्ह 2 बजे होगा.

प्रतियोगिता में चार अलग-अलग आयु समूह के खिलाड़ी टीम एवं व्यक्तिगत स्पर्धा के 15 इवेन्ट्स में प्रतिभागिता करेंगे. जैन ने बताया कि प्रतियोगिता में यंग रायडर केटेगरी में ड्रेसाज, जम्पिंग नार्मल, टेन्ट पेगिंग, वन-डे इवेन्ट, जम्पिंग टेक युअर लाइन इवेन्ट खेले जाएंगे.

इसी तरह जूनियर केटेगरी में ड्रेसाज, जम्पिंग नार्मल और जम्पिंग एक्युमुलेटर तथा चिल्ड्रन-प् और चिल्ड्रन-प्प् केटेगरी में ड्रेसाज, जम्पिंग नार्मल और जम्पिंग टॉप स्कोर इवेन्ट में घुड़सवार प्रदर्शन करेंगे.

ओपन केटगरी में ऑल इण्डिया प्रिलीमिनरी शो जम्पिंग का आयोजन किया जाएगा जिसमें व्यक्तिगत एवं टीम स्पर्धा के खिलाड़ी भाग लेंगे. पहली बार प्रतियोगिता में 2 किलोमीटर की क्रॉस कन्ट्री रेस (बाधा दौड़) मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहेगी.

 

Related Posts: