18 साल तक के बच्चों को नि:शुल्क मिलेगी यह सुविधा

भोपाल के जय प्रकाश चिकित्सालय में मस्तिष्क विकार पीडि़त मरीजों के लिये न्यूरो सर्जरी की सेवाएँ शुरू की गई हैं. इसमें दुर्घटना से ग्रस्त मस्तिष्क विकार, ब्रेन ट्यूमर, ब्रेन हेमरेज, पेरालिसिस आदि दिमाग से जुड़े रोगों की जाँच एवं उपचार न्यूरो सर्जन डॉ. योगेश तिवारी द्वारा किया जायेगा.

अस्पताल में डॉ. तिवारी प्रत्येक मंगलवार एवं गुरुवार को ओपीडी में मरीजों की जाँच करेंगे और प्रति सोमवार एवं बुधवार को ऑपरेशन करेंगे. सप्ताह में एक दिन डीईआईसी में आने वाले बच्चों का परीक्षण होगा.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर जेसानी ने बताया कि जे.पी. अस्पताल में न्यूरो सर्जरी की ओपीडी शुरू होने के साथ राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम में जन्म से 18 साल तक के न्यूरल ट्यूब डिफेक्ट और अन्य सर्जरी योग्य चिन्हांकित बच्चों की नि:शुल्क सर्जरी भी होगी.

इसके लिये मॉडल कास्टिंग की राशि स्वीकृत कर सिविल सर्जन को दी जायेगी. इसी प्रकार गरीबी रेखा के नीचे वाले मरीजों की शल्य-चिकित्सा राज्य बीमारी सहायता निधि पैकेज के तहत नि:शुल्क होगी. गरीबी रेखा के ऊपर जीवन-यापन करने वाले मरीजों की सर्जरी के लिये शुल्क का निर्धारण रोगी कल्याण समिति द्वारा किया जायेगा.

Related Posts: