राज्यपाल ने राजभवन में किया सम्मान

नवभारत न्यूज ग्वालियर/रायसेन,

सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित समारोह में मध्यप्रदेश की राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने ग्वालियर कलेक्टर राहुल जैन और रायसेन कलेक्टर भावना वालिम्बे को प्रशस्ति पत्र भेंट कर सम्मानित किया। राहुल जैन और भावना वालिम्बे को सैनिक कल्याण के प्रति किए गए उल्लेखनीय प्रयासों एवं सशस्त्र सेना झण्डा दिवस पर लक्ष्य से अधिक राशि सैनिक कल्याण निधि में जमा कराने पर सम्मानित किया गया है।

भोपाल में आयोजित भव्य समारोह में राज्यपाल श्रीमती आनंदीबेन पटेल ने कलेक्टर को सम्मानित करते हुए उनके कार्यों की प्रशंसा की है। जिला सैनिक कल्याण निधि में सैनिकों और उनके परिजनों के कल्याण हेतु लक्ष्य से अधिक राशि जमा कराने का उल्लेखनीय कार्य करने पर कलेक्टर को सम्मानित किया गया है।जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री एस के एस पलवार भी सम्मान समारोह में शामिल हुए।

उन्होंने बताया कि ग्वालियर जिले के लिये सशस्त्र सेना झण्डा दिवस की राशि का लक्ष्य 7 लाख 92 हजार 500 रूपए निर्धारित था। कलेक्टर के निर्देशन में जिले में 8 लाख 15 हजार 380 रूपए राशि एकत्रित की गई है। उन्होंने बताया कि सशस्त्र सेना झण्डा दिवस के अंतर्गत जो राशि एकत्र की जाती है, उससे शहीद सैनिकों के आश्रितों, दिव्यांग सैनिकों, पूर्व सैनिकों एवं उनके आश्रितों के पुनर्वास तथा कल्याण हेतु खर्च की जाती है।

झण्डा दिवस के उपलक्ष्य में प्रदान की गई राशि पर आयकर अधिनियम 1961 की धारा-297(2) के अंतर्गत आयकर में छूट का प्रावधान है। यदि कोई संस्था या व्यक्ति विशेष अनुदान से एक लाख रूपए से अधिक दान करता है तो उस संस्था व व्यक्ति को आयकर छूट का लाभ मिलने के अतिरिक्त शासन स्तर पर सम्मानित भी किया जाता है।

जिला सैनिक कल्याण अधिकारी श्री पलवार ने बताया कि बीआईएमआर हॉस्पिटल ग्वालियर द्वारा झण्डा दिवस फण्ड में एक लाख 78 हजार 650 रूपए की सहयोग राशि प्रदान की गई थी। संस्थान की तरफ से दीपक प्रधान डायरेक्टर को भी प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया।

Related Posts: