28kk3लंदन. विश्व के नंबर-एक पुरुष खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच और महिलाओं में नंबर-एक अमेरिका की सेरेना विलियम्स को सोमवार से शुरू हो रही विंबलडन टेनिस चैंपियनशिप में कड़ी चुनौती मिलेगी. गत चैंपियन और टाप सीड जोकोविच का पहले राउंड में जर्मनी के फिलिप कोलश्रेबर से मुकाबला होगा. जोकोविच ने साल का पहला ग्रैंड स्लेम आस्ट्रेलिया ओपन जीता था लेकिन फ्रेंच ओपन के फाइनल में उन्हें स्विटजरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका से हार का सामना करना पड़ा था.

जोकोविच यहां 2014 के अलावा 2011 में चैंपियन रह चुके हैं और 2013 में उपविजेता रहे हैं. सर्बियाई खिलाड़ी फ्रेंच ओपन के फाइनल में स्विटजरलैंड के स्टेनिसलास वावरिंका से हारने के बाद कोई प्रतियोगी मैच नहीं खेले हैं. जोकोविच का दूसरे राउंड में पूर्व चैंपियन आस्ट्रेलिया के लेटन हैविट से मुकाबला हो सकता है जिनका यह विदाई विंबलडन है. अमेरिका की सेरेना पांच बार यह खिताब जीत चुकी हैं और आखिरी बार वह यहां 2012 में चैंपियन रहीं थीं.

छठी बार विंबलडन चैंपियन बनने और अपनी बड़ी बहन वीनस से आगे निकलने के लिये उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा. सर्वाधिक ग्रैंडस्लेम जीतने के मामले में सेरेना इस समय आस्ट्रेलिय की मार्गरेट कोर्ट (24) और जर्मनी की स्टेफी ग्राफ (22) के बाद तीसरे नंबर में हैं. सेरेना लगातार चौथा ग्रैंड स्लेम जीतने की दहलीज में हैं. उन्होंने 2014 में यूएस ओपन और इस वर्ष आस्ट्रेलियन तथा फ्रेंच ओपन के खिताब जीत लिये हैं. विंबलडन में खिताबी जीत दर्ज कर वह चारों ग्रैंड स्लेम एक साथ जीतने की अद्भुत उपलब्धि हासिल कर सकती हैं.